पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दूसरी लहर:जिले में 1 दिन में सर्वाधिक 44 मरीज मिले; दो पटना रेफर, 7 एसकेएमसीएच में भर्ती

मुजफ्फरपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के जिस युवक की कोरोना से मौत हुई उसके संपर्क वाले 6 लोग व 38 अन्य निकले कोरोना पॉजिटिव
  • गोलाबांध रोड समेत मुशहरी इलाके में हैं सर्वाधिक मरीज

दूसरी लहर में भी जिले में काेराेना का कहर शुरू हाे गया है। एसकेएमसीएच में इलाजरत 45 वर्षीय काेराेना संक्रमित की रविवार काे माैत हाे गई। शहर के भिखनपुरा इलाके के उस व्यक्ति काे रविवार काे एसकेएमसीएच में भर्ती कराया गया था। कुछ दिन पहले वे दिल्ली से यहां अाए थे। उधर, भगवानपुर के अल्कापुरी के 2 मरीज (पति-पत्नी) की स्थिति गंभीर हाेने पर पटना एनएमसीएच रेफर कर दिया गया है। इस बीच साेमवार काे जांच के क्रम में इस साल के सर्वाधिक 44 नए मरीज काेराेना संक्रमित पाए गए।

सीएस डाॅ. एसके चाैधरी ने बताया कि सदर अस्पताल में 402 लाेगाें की जांच की गई जिनमें 37 काेराेना संक्रमित मिले। वहीं, काेराेना से मृत व्यक्ति के संपर्क में अाए 100 लाेगाें में से 6 पाॅजिटिव निकले हैं। इन सबकाे हाेम आइसाेलेशन में रखा गया है। साेमवार की देर शाम एसकेएमसीएच में 4 नए मरीजाें काे भर्ती कराया गया। इस तरह एसकेएमसीएच में भर्ती काेराेना संक्रमिताें की संख्या 7 हाे गई है। वहीं, काेराेना संदिग्ध मानते हुए 4 अन्य लाेगाें काे भी एसकेएमसीएच में भर्ती किया गया है। इनका सैंपल लिया गया है, अभी रिपाेर्ट नहीं अाई है।

फिलहाल, एसकेएमसीएच में काेराेना मरीजाें के लिए 30 बेड सुरक्षित हैं। एसकेएमसी के प्राचार्य डाॅ. विकास कुमार ने बताया कि मरीज बढ़ने पर पर्याप्त बेड की व्यवस्था की जाएगी। उधर, पटना एम्स के सभी बेड फुल हाे गए हैं। गंभीर मरीजाें काे पटना एनएमसीएच रेफर किया जा रहा। मरीजाें की बढ़ती संख्या काे देखते हुए प्रभावित इलाकाें में 17 अाैर माइक्राे कंटेनमेंट जाेन बनाए जाने की तैयारी है। अब तक 99 स्थानाें पर माइक्राे कंटेनमेंट जाेन बन चुके हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में काेराेना के 139 मरीज एक्टिव हैं। सर्वाधिक शहरी व मुशहरी प्रखंड क्षेत्र के हैं। इनमें शहर के गोलाबांध रोड में अकेले 14 मरीज हैं। संक्रमण की चपेट में 653 परिवार अा चुके हैं।

इधर टीकाकरण में तेजी, साेमवार काे 15 हजार लाेगों ने लिया टीका

काेराेना के बढ़ते संक्रमण काे देखते हुए वैक्सीन लेने वालाें की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। खासकर शहरी इलाके के लोग काफी संख्या में सेंटराें पर पहुंच रहे हैं। सदर अस्पताल में उमड़े लाेगाें ने नाराजगी जताते हुए कहा कि बैठने के लिए भी जगह नहीं मिल रही है। 3 दिनाें के बाद टीका अाते ही सोमवार को टीकाकरण अभियान ने गति पकड़ ली। जिले के 156 केंद्रों पर 16,800 लोगों को कोरोना का टीका लगाने का स्वास्थ्य विभाग ने लक्ष्य रखा था जिनमें 14468 को ही टीका लगा। सदर अस्पताल में लक्ष्य 400 से अधिक 590 को टीका दिया गया।

यूं ताे राज्य सरकार ने हर केंद्र पर 200 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है, लेकिन जिले के पीएचसी में 100-100 का ही लक्ष्य है। शहरी इलाके में 200 रखा गया है। साेमवार काे 20 फ्रंट वारियर्स ने पहला व 81 ने दूसरा, 19 स्वास्थ्यकर्मियों ने पहला व 101 ने दूसरा डाेज लिया। इसी तरह 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले 7630 ने पहला डोज तो 86 ने दूसरे डाेज का टीका लगवाया। 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले 6431 ने पहला डोज व 100 ने दूसरा डोज लिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें