पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एईएस:आमजन तक आवश्यक जानकारियां पहुंचाने में मीडिया का सहयोग जरूरी : डीएम

मुजफ्फरपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

‌‌‌एईएस-चमकी बुखार पर काबू पाने के लिए इलाज के साथ बच्चों के अभिभावकों काे जागरूक करना जरूरी है। इससे बचाव के लिए क्या करें, क्या न करें के साथ तीन जरूरी जानकारी अभिभावकों तक पहुंचाने में मीडिया का सहयोग आवश्यक है। जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और मीडिया के संयुक्त प्रयास से एईएस-चमकी बुखार की माैत के मामलों में निश्चित कमी आएगी। यह बात साेमवार काे कलेक्ट्रेट सभागार में एईएस-चमकी बुखार पर मीडिया उन्मुखीकरण कार्यक्रम काे संबोधित करते हुए डीएम प्रणव कुमार ने मीडिया कर्मियों से कमी।

बच्चों काे एईएस-चमकी बुखार से बचाव के लिए क्या करें, क्या नहीं करें इसकी जानकारी दें। उन्हाेंने कहा, अभिभावक शाम में बच्चों का चेहरा सूखने पर उसे अस्पताल पहुंचाने, बुखार पर तुरंत पीएससी या अस्पताल तक पहुंचाने व रात में खाना खिलाकर ही बच्चों काे सुलाने काे कहा। अभिभावक मोबाइल में एक वाहन चालक का नंबर सेव रखें।

बीमार बच्चों काे किसी भी वाहन से अस्पताल तक पहुंचाकर उसका भाड़ा पीएससी से ही लें। डीएम ने बताया, सभी पीएससी पर एंबुलेंस की उपलब्धता के साथ चमकी के हॉट स्पॉट क्षेत्र के लिए अलग से 16 एंबुलेंस की व्यवस्था है। जिला प्रशासन व सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से आयोजित मीडिया उन्मुखीकरण कार्यशाला काे संबोधित करते हुए एडीएम आपदा प्रबंधन डॉ. अजय कुमार ने अभिभावकों काे तीनों

प्रकार के उपाय बताने के साथ ही मीडिया के सहयोग काे जरूरी बताया। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. सतीश प्रसाद ने एईएस से बचाव के लिए अब तक किए गए प्रयास की जानकारी दी। केयर इंडिया के डीटीएल सौरभ तिवारी ने पीपीटी से जानकारी दी। सीएस डॉ. एसके चौधरी ने पीएससी स्तर पर किए गए प्रयास काे बताया। कार्यक्रम का संचालन डीपीआरओ कमल सिंह ने किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें