पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उद्घाटन:मंत्री बोले- पोल्ट्री फीड का हब बनेगा जिला मक्का किसानों को मिलेगा सही दाम

मुजफ्फरपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फैक्ट्री का उद्घाटन करते केंद्रीय पशुपालन मंत्री संग डिप्टी सीएम। - Dainik Bhaskar
फैक्ट्री का उद्घाटन करते केंद्रीय पशुपालन मंत्री संग डिप्टी सीएम।
  • बेला औद्योगिक क्षेत्र में एबिस पोल्ट्री फीड प्लांट शुरू

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, मुजफ्फरपुर पोल्ट्री फीड के हब के रूप में विकसित होने लगा है। इससे मक्का किसानों को भी उनकी लागत का उचित मूल्य मिलेगा। रोजगार सृजन होगा। सिर्फ एक पोल्ट्री फीड प्लांट लगने से 3 लाख मक्के की खपत होगी।

वह शनिवार को बियाडा के बेला औद्योगिक क्षेत्र फेज-टू में प्रतिदिन 12 साै एमटी टन क्षमता वाले एबिस पोल्ट्री फीड प्लांट के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा, अच्छे से पकाकर खाने पर अब तक बर्ड फ्लू से इंसानों में बीमारी सामने नहीं आई है, लेकिन उद्यमियाें का नुकसान हो रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, डेयरी, पोल्ट्री, फिशरीज में बिहार में गुणात्मक वृद्धि हुई है। तीनों की ग्रोथ रेट नेशनल ग्रोथ से आगे है। डेयरी में 6.67, पोल्ट्री में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सस्ता चिकेन, अंडा मिलने से लोगों को अधिक प्रोटीन मिलेगा। फूड एग्रीकल्चर आर्गनाइजेशन का भी कहना है, मीट, मछली और डेयरी में 55 से 90 प्रतिशत की खपत बढ़ेगी।

उन्होंने कहा, यदि मक्के के साथ सोयाबीन आधारित प्लांट लगें तो लोगों के न्यूट्रिशन में और प्रोटीन मिलेगा। उद्योग लगेंगे तो किसानों को उचित मूल्य मिलेगा। आय बढ़ेगी तो गांव खुशहाल होंगे। कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से उद्योगाें के लिए कच्चा माल मिलेगा और रोजगार बढ़ेगा।
जलजमाव हुआ तो हंगामा होगा : उद्यमी

पोल्ट्री फीड प्लांट के उद्घाटन के बाद डिप्टी सीएम रेणु देवी ने बियाडा क्षेत्र में बन रहे लेदर क्लस्टर का निरीक्षण किया। इस दौरान उद्यमियों ने बियाडा में होने वाले जलजमाव से परेशानी का मुद्दा उठाया। उन्हाेंने कहा, इस साल जल जमाव हुआ ताे हंगामा होगा। डिप्टी सीएम ने बियाडा के ईडी से इस संबंध में पूछताछ की। ईडी ने बताया, नगर विकास विभाग के साथ इस पर बैठक हुई है।

डिप्टी सीएम ने विभाग के साथ मिलकर शीघ्र कार्रवाई का निर्देश दिया, ताकि इसका स्थाई समाधान हो सके। औद्योगिक क्षेत्र में सड़क निर्माण में गड़बड़ी को लेकर भी कड़ी नाराजगी जताई। उन्हाेंने कहा, क्वालिटी सुधारिए। यही स्थिति रही तो छोड़ेंगे नहीं। उद्यमी श्याम सुंदर भीमसेरिया, भरत अग्रवाल ने जलजमाव और सड़क का मामला उठाया।

डिप्टी सीएम रेणु देवी ने दिलाया उद्यमियों काे विश्वास
डिप्टी सीएम रेणु देवी ने उद्यमियों को विश्वास दिलाया कि वे उद्योग लगाने के लिए आगे आएं। किसी तरह की परेशानी होगी तो दूर की जाएगी। उन्हाेंने कहा, मोतीपुर के लिए आईटीसी कंपनी ने बात की तो तुरंत जमीन आवंटित हुई। चनपटिया को टेक्सटाइल हब बनाया जा रहा है। पोल्ट्री फीड प्लांट से 500 लोगों को सीधे रोजगार मिला है। इससे प्रदेश आत्मनिर्भर होगा।

वहीं, भूमि राजस्व मंत्री रामसूरत राय ने कहा, 100 करोड़ से फैक्ट्री खुली है। उद्यमी अब बिहार आ रहे हैं। पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा, कृषि उत्पाद आधारित उद्योगाें से समृद्धि आएगी। सांसद अजय निषाद ने कहा, क्षेत्र विकास की ओर बढ़ने लगा है। नगर विधायक विजेंद्र चौधरी ने कहा, जलजमाव की समस्या का समाधान होना चाहिए।

वहीं, आईबी ग्रुप के प्रबंध निदेशक ने कहा, यहां से मक्का मंगा कर छत्तीसगढ़ से चिकेन-अंडा भेजते थे। अब यहीं सब कुछ होगा। माैके पर जिला उद्याेग केंद्र के महाप्रबंधक परिमल सिन्हा, जुनैद काजी, ओपी सिंह, सुल्तान अली, गुलरेज आलम आदि थे। इससे पहले उत्तर बिहार उद्यमी संघ के अध्यक्ष शिवनाथ गुप्ता, महासचिव विक्रम कुमार, अवनीश किशोर आदि ने केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser