पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नछात्रों को मिलेंगे 1 लाख रुपए:बैट्री मेंटेनेंस पर सॉफ्टवेयर बना एमआईटी ने लगातार दूसरे वर्ष जीती स्मार्ट इंडिया हैकथॉन ऑनलाइन प्रतियोगिता

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देशभर के 400 से अधिक इंजीनियरिंग संस्थानों की टीम प्रतियोगिता में हुई शामिल

एमआईटी के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। लगातार दूसरे वर्ष कॉलेज के छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित स्मार्ट इंडिया हैकथॉन प्रतियोगिता (सॉफ्टवेयर एडिशन) जीत ली है। दिल्ली में आयोजित इस प्रतियोगिता में एमआईटी की रेनबो-6 टीम ने ऊर्जा मंत्रालय की ओर से दिए गए समस्या पर प्रिडेक्टिव मेंटेनेंस ऑफ बैटरी लाइफ पर छात्रों ने इसका सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन देकर यह खिताब अपने नाम किया है। प्रतियोगिता का आयोजन आईसीटीई ने किया था। अब इस मॉडल को रियलिस्टिक बनाया जाएगा। । मॉडल को डेवलप करने के लिए छात्रों को 1 लाख रुपए मिलेंगे। देश के 400 से अधिक इंजीनियरिंग संस्थानों की टीम ने इसमें हिस्सा लिया था। एमआईटी के प्राचार्य डॉ. जेएन झा ने इस उपलब्धि के लिए टीम और शिक्षकों को बधाई दी।

इलेक्ट्रिकल वेहिकल में इस्तेमाल होने वाली बैट्री की सॉफ्टवेयर से होगी मेंटेनेंस

छात्रों ने बिजली से चलने वाले वाहनों में इस्तेमाल होने वाली बैटरी मेंटेनेंस से लेकर उसके संरक्षण के लिए भी सॉफ्टवेयर विकसित किया। मेंटर प्रो. आशीष ने बताया कि सॉफ्टवेयर की मदद से बैट्री को कम समय में चार्ज करने के साथ खपत और तय की जाने वाली दूरी भी दिखेगी।

नहीं मिला इलेक्ट्रिकल वेहिकल तो बना दी इलेक्ट्रिकल साईकिल

लॉकडाउन के कारण एमआईटी टीम को काफी परेशानी हुई। इलेक्ट्रिकल वेहिकल नहीं मिलने पर छात्र उत्पलकांत ने जहानाबाद में अपने घर पर ही इलेक्ट्रिकल साईकिल बना ली। इसी का इस्तेमाल डाटा संग्रह के लिए किया गया। पूरी टीम प्रो. आशीष के घर 5 दिनों तक रह मॉडल को अंतिम रूप दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें