पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की आशंका:सरैया में 70 से ज्यादा मुर्गियां मरी पाई गईं, जांच को लिए सैंपल

मुजफ्फरपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सरैया में खेत में फेंकी गई मुर्गियाें को खाते कुत्ते व कौए। - Dainik Bhaskar
सरैया में खेत में फेंकी गई मुर्गियाें को खाते कुत्ते व कौए।

देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने के बीच गुरुवार सुबह मुजफ्फरपुर के सरैया प्रखंड में करीब 70 मुर्गियों की मौत हो गई। मधाैल पंचायत के पटेढ़ी तिलक पकड़ी चाैर में मुर्गियां फेंकीं हुई मिलीं। इसके बाद बर्ड फ्लू की आशंका से पूरे क्षेत्र में दहशत फैल गई। जिला पशुपालन अधिकारी ने बर्ड फ्लू की जांच के लिए चार सदस्यीय क्विक रिस्पॉन्स टीम का गठन किया।

टीम ने जांच के लिए मृत मुर्गियों का सीरम लिया फिर सभी काे गड्ढा खाेदकर मिट्टी के नीचे दबा दिया गया। इन मुर्गियों की माैत कैसे हुई, इसका पता जांच के बाद ही चलेगा। हालांकि मुर्गियों को जमींदोज करने से पहले पक्षी, कुत्ते व जंगली जानवर खा रहे थे। संक्रमण फैलने के डर से लोगों ने इसकी सूचना पशुपालन विभाग काे दी।

जिला पशुपालन अधिकारी ने बताया कि बर्ड फ्लू की किसी भी सूचना की तत्काल जांच के लिए जिले में चार सदस्यीय क्विक रिस्पॉन्स टीम का गठन किया गया है। सभी प्रखंडों के पशु पालन अधिकारी को मुर्गियों या कौओ के मरने की सूचना देने का निर्देश दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser