मुजफ्फरपुर तक संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस का हो सकता विस्तार:डिब्रूगढ़ राजधानी को हाजीपुर में रुकने के लिए सांसद अजय निषाद ने दिया बल

मुजफ्फरपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस। - Dainik Bhaskar
संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस।

पटना में नवगठित क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति (Zonal Railway Users Consultative Committee) की प्रथम बैठक का आयोजन पटना स्थित होटल पनाश में किया गया। बैठक में 06 सांसद सहित ZRUCC समिति के सदस्यों ने बैठक में भाग लिया एवं अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को उठाते हुये उसमें सुधार के संबंध में सुझाव दिये। इस पर ECR के रेल महाप्रबंधक अनुपम शर्मा द्वारा उस पर गंभीरता से विचार करने की बात कही गयी।

बैठक के दौरान सांसद अजय निषाद ने गाड़ी संख्या 12424 डिब्रूगढ राजधानी एक्सप्रेस का हाजीपुर में ठहराव प्रदान करने व 12393/12394 पटना-नई दिल्ली-पटना संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस का विस्तार मुजफ्फरपुर तक करने पर बल दिया। इसी क्रम में सांसद द्वारा मुजफ्फरपुर-शाहपुर पटोरी, मुजफ्फरपुर-सोनपुर और मुजफ्फरपुर-बापूधाम मोतिहारी रेलखंड में पैसेंजर ट्रेन की मांग की गई ।

सांसद सतीश चन्द्र दूबे ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में रेल विकास से जुड़े कई महत्वपूर्ण कार्य पूरे किये गए हैं। उन्होंने नरकटियागंज से जयनगर तथा नरकटियागंज से भिखनाटोढ़ी आमान परिवर्तिन कार्य जल्द पूरा करने पर बल दिया। माननीय सांसद ने छोटे-छोटे स्टेशनों/हॉल्ट पर शौचालय के निर्माण की बात कही। सांसद ने मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज-गोरखपुर, नरकटियागंज-जयनगर/दरभंगा रेलखंड पर कोविड काल में बंद किए सभी पैसेंजर ट्रेनों को पुनः चलाने का जिक्र किया। उन्होंने मुजफ्फरपुर-बाल्मिकीनगर दोहरीकरण परियोजना में और गति लाने पर बल दिया ।

सांसद कौशलेन्द्र कुमार ने बैठक आयोजित करने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि पूर्व मध्य रेल द्वारा कोविड-19 के दौरान अच्छे कार्य किए गए हैं। उन्होंने इसलामपुर-नटेसर, दनियांवा-बिहारशरीफ नई लाईन चालू हो जाने पर माननीय प्रधानमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया। माननीय सांसद ने सुबह में इसलामपुर से पटना के लिए अतिरिक्त पैसेंजर ट्रेन का परिचालन प्रारंभ करने तथा बिहारशरीफ-दनियांवा के रास्ते राजगीर से फतुहा तक चलायी जा रही ट्रेन का पटना तक विस्तार करने पर बल दिया।

सांसद रामनाथ ठाकुर ने हाजीपुर-पातेपुर-कर्पूरीग्राम तक नई लाईन का निर्माण, खुदीराम बोस पूसा स्टेशन का सौंदर्यीकरण, समस्तीपुर से नई दिल्ली के सीधी ट्रेन उपलब्ध कराने एवं शाहपुर पटोरी-बछवारा-बरौनी रेलखंड में स्टेशनों के सौंदर्यीकरण पर बल दिया ।

सांसद रमा देवी ने सीतामढ़ी-नरकटियागंज रेलखंड पर पूर्व मध्य रेल द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों की सराहना की । सांसद ने शिवहर को रेल लाईन से जोड़ने की आवश्यकता बताई । उन्होंने बैरगनिया, ढेंग, रीगा, कुंडवा चैनपुर, घोड़ासहन आदि स्टेशनों पर यात्री सुविधा में और वृद्धि करने पर बल दिया । साथ ही माननीया सांसद ने यात्री सुविधा में विकास पर विशेष बल दिया ।

सांसद छेदी पासवान ने कहा कि पूर्व मध्य रेल द्वारा काफी सराहनीय कार्य किए जा रहे हैं । उन्होंने सासाराम स्टेशन की महत्ता को देखते हुए यहां से गुजरने वाली किसी एक राजधानी एक्सप्रेस एवं 12259/12260 सियालदह-बिकानेर-सियालदह दुरंतो एक्सप्रेस का सासाराम में ठहराव प्रदान करने पर बल दिया । साथ ही सासाराम स्टेशन पर यात्री लिफ्ट, एक्सेलेटर का प्रावधान के साथ अन्य सुविधाओं में वृद्धि, शिवसागर स्टेशन पर वाराणसी जाने हेतु ट्रेन का ठहराव देने की आवश्यकता बताई ।

इससे पूर्व महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने सांसद एवं सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति एक मुख्य सलाहकारी ‘फोरम’ है, जो आम यात्रियों की भावनाओं, कठिनाईयों एवं उनके सुझावों को आपके माध्यम से प्रतिबिंबित करता है एवं अवगत कराता है, जिससे हम भविष्य में अपनी योजनाओं को परिष्कृत कर कार्यान्वित कर सकें । अपने अस्तित्व में आने के बाद से पूर्व मध्य रेल ने लगभग 19 वर्षों की नव-निर्माण यात्रा में रेल उपभोक्ताओं की आकांक्षाओं के अनुरूप कार्य निष्पादन का दायित्व निभाने का पूरा प्रयत्न कर रहा है । उत्कृष्ट कार्यनिष्पादन तथा कार्यक्षेत्र में दक्षता को बढ़ाकर इस क्षेत्रीय रेल को निरंतर आगे बढ़ाने की ओर सदा अग्रसर है और इस दिशा में “यात्री सुविधा” हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है ।

सीमित संसाधनों को ध्यान मंे रखते हुए पूर्व मध्य रेल ने यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा प्रदान करने के लिए अपनी प्राथमिकता निर्धारित कर उस पर नियोजित तथा लक्षित ढंग से कार्य कर रहा है । सर्वप्रथम मैं यात्री सेवाओं से संबंधित मामलों पर परामर्श, यात्री सेवाओं की गुणवत्ता तथा दक्षता में सुधार आदि के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों को यात्रियों के प्रति और ज्यादा अनुकूल एवं लाभदायक बनाने के लिए जेड.आर.यु.सी.सी. के माननीय सदस्यों द्वारा प्राप्त सुझावों का सम्मान करता हूं । बैठक के अंत में महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने कहा कि हमने आपके बहुमूल्य सुझाव को नोट किया है, जिससे हमें काफी मार्गदर्शन मिला है ।

इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल की उपलब्धियों एवं लक्ष्य के संबंध में क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सचिव-सह-उपमहाप्रबंधक (सामान्य नितिन कुमार द्वारा एक संक्षिप्त प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया। अपर महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने सभी सदस्यों को बैठक में अपना बहुमूल्य समय निकाल कर भाग लेने तथा सुझाव देने के लिए धन्यवाद दिया । बैठक का संचालन क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सचिव सह उप महाप्रबंधक (सामान्य) श्री नितिन कुमार द्वारा किया गया ।

बैठक में सांसद रामनाथ ठाकुर, अजय निषाद, छेदी पासवान, कौशलेन्द्र कुमार, सतीश चन्द्र दूबे एवं सांसद रमा देवी सहित क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के अन्य माननीय सदस्यगण ने पूर्व मध्य रेल के क्षेत्राधिकार में रेल अवसंरचना के विकास, यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी एवं जनाकांक्षाओं से जुड़े मुद्दों पर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए ।