पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नालंदा टाॅप:सात निश्चय में मुजफ्फरपुर पिछले वर्ष से भी एक रैंक पिछड़ा, नई रैंकिंग में 29वें पायदान पर पहुंचा

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तिरहुत प्रमंडल में भी सिर्फ पश्चिम चंपारण से ही आगे है मुजफ्फरपुर

सरकार की प्राथमिकता के बाद भी सात निश्चय योजना में मुजफ्फरपुर जिला लगातार पिछड़ रहा है। अभी यह राज्य में 29वें पायदान पर है। सिर्फ 9 जिले इससे पीछे हैं। बल्कि, तिरहुत प्रमंडल में भी सिर्फ पश्चिम चंपारण से ही यह आगे है। सुधार की पहल भी बहुत बेहतर नहीं दिख रही। क्याेंकि, गिरावट का सिलसिला अब भी जारी है। नवंबर 2020 में 28वें स्थान पर रहने वाला यह जिला दिसंबर 2020 की रैंकिंग में एक पायदान नीचे खिसका है। बता दें कि बिहार विकास मिशन के निदेशक विनय कुमार ने सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा तैयार की गई रैंकिंग की जानकारी मुजफ्फरपुर समेत सभी डीएम काे दी है। इसमें किसी प्रकार की त्रुटि हाेने पर उन्हाेंने जानकारी देने के लिए भी कहा है। मिशन निदेशक ने बताया है कि सातों कार्याें में जिले में संचालित याेजनाओं की वास्तविक स्थिति और जिलों काे मिले कुल प्राप्तांक के आधार पर रैंकिंग की गई है।

इसमें मुजफ्फरपुर जिले का प्राप्तांक 87.44 आया है। इस रैंकिंग में हर घर नल का जल शहरी की स्थिति सबसे खराब है। इसमें जिले काे सिर्फ 58.7 अंक मिले हैं। हालांकि, हर घर पक्की नली-गली योजना ग्रामीण में जिले काे सबसे अधिक 100 अंक प्राप्त हुआ है।
वैशाली, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी जिला भी आगे

जिलाें की रैंकिंग में नालंदा पहले, जहानाबाद दूसरे व सिवान तीसरे स्थान पर है। तिरहुत प्रमंडल में शिवहर, वैशाली, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी जिले मुजफ्फरपुर से ऊपर हैं। राज्य में सिर्फ 9 जिले कटिहार, सुपाैल, खगड़िया, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज, सहरसा व अररिया व पश्चिम चंपारण ही मुजफ्फरपुर से पीछे हैं। तिरहुत प्रमंडल में सिर्फ पश्चिम चंपारण ही इससे दाे पायदान नीचे है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें