पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:उत्तर बिहार के सभी बूथाें पर बिजली पहुंचाने में जुटी एनबीपीडीसीएल, 4 दिनाें का टारगेट

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विधानसभा चुनाव के लिए उत्तर बिहार में बने 62,005 मतदान केंद्रों में से 60,432 पर पहले से बिजली कनेक्शन है। चुनाव तिथि के ऐलान के समय 1573 बूथाें पर बिजली नहीं थी, जहां युद्धस्तर पर बिजली पहुंचाने का काम चल रहा है। एनबीपीडीसीएल हेडक्वार्टर का दावा है कि इनमें से 80 फीसदी से अधिक पर बिजली पहुंचा दी गई है। 4 दिनाें में सभी बूथाें में कनेक्शन जाेड़ देना है।

इसके लिए कार्यपालक अभियंताओं को बूथाें की सूची उपलब्ध करा दी गई है। सूची के मुताबिक उत्तर बिहार में नाॅर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लि. के क्षेत्राधिकार में 61,850 सरकारी बिल्डिंग व 155 प्राइवेट बिल्डिंग में इस बार मतदान केंद्र रहेगा। पूर्णिया में सर्वाधिक 115 प्राइवेट बिल्डिंग में बूथ बनाए गए हैं।

एनबीपीडीसीएल अधिकारी का कहना है कि 1573 वंचित बूथाें में कई ऐसे स्कूल भी हैं, जहां पहले कनेक्शन था। किसी वजह से अब नहीं है। कई आंगनबाड़ी केंद्र व समुदायिक भवन में बिजली कनेक्शन नहीं है। इन सब बूथाें तक बिजली पहुंचाने की जिम्मेवारी कार्यपालक अभियंताओं को दी गई है। सभी जगह बिजली कनेक्शन पहुंचाने के साथ मीटर भी लगाया जा रहा है।

चुनाव के दौरान जो भी बिजली बिल होगा, उसका पंचायती राज विभाग के जरिए भुगतान किया जाएगा। एनबीपीडीसीएल की ओर से जारी सूची के अनुसार मुजफ्फरपुर में 130 बूथाें पर बिजली पहुंचाने का टारगेट था। सभी जगह बिजली पहुंचा दी गई है। सर्वाधिक परेशानी बाढ़ग्रस्त कटरा व मीनापुर इलाके में बिजली पहुंचाने में हुई। कई जगह पोल-तार लगाना पड़ा। उधर, मुजफ्फरपुर शहरी डिवीजन- 2 में 8 मोबाइल मतदान केंद्र हैं, जहां जनरेटर से बिजली दी जाएगी।

नाॅर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लि. से जुड़े इलाकाें में बिजली का नेटवर्क पहले से मौजूद है। जिन मतदान केंद्रों पर बिजली कनेक्शन नहीं था उसकी सूची जारी की गई। 80 फीसदी से ज्यादा बूथाें पर कनेक्शन पहुंचा दिया गया है। दो से चार दिनाें में सभी मतदान केंद्राें पर बिजली कनेक्शन का काम पूरा हो जाएगा। -संदीप कुमार पुडकल्टी, एमडी, एनबीपीडीसीएल।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें