पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:एक अगस्त से 31 अक्टूबर तक एनसीसी में होगी भर्ती

मुजफ्फरपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 30 फीसदी सीटें छात्राओं के लिए होंगी आरक्षित

एनसीसी में नए कैडेट्स की भर्ती प्रक्रिया 1 अगस्त से 31 अक्टूबर तक चलेगी। कोरोना के बढ़ते प्रकाेप काे देखते हुए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। फिजिकल टेस्ट व लिखित परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करवाना है। कक्षा 9-10 के छात्र-छात्राओं के लिए उम्र सीमा 13 से 18 वर्ष रखी गई है। वहीं, कक्षा 11वीं व स्नातक छात्र-छात्राओं के लिए अधिकतम उम्र 26 वर्ष है। अगर किसी स्कूल-कॉलेज में एनसीसी की शाखा नहीं है, वहां ओपन रैली से भर्ती होगी। समादेशी पदाधिकारी ले. कर्नल मनमोहन ठाकुर ने बताया कि जिन स्कूल-कॉलेजों में एनसीसी की शाखा है, वहां नियुक्त एनसीसी अधिकारियों के माध्यम से 32 बिहार बटालियन की निगरानी में भर्ती होगी। इसकी पूरी जानकारी शीघ्र दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए एनसीसी की वेबसाइट www.ncc.in पर विजिट करनी है।
बिचौलिए से दूर रहें, भर्ती प्रक्रिया है निःशुल्क 

एनसीसी 32 बिहार बटालियन ने अभिभावकों से अपील की है कि वे बिचौलिए से दूर रहें। नए कैडेट्स की भर्ती प्रक्रिया निःशुल्क है। काेई कठिनाई होने पर कंबाइंड बिल्डिंग स्थित कार्यालय में संपर्क करें। ए,बी,सी सर्टिफिकेट कोर्स में 30 फीसदी सीटें गर्ल्स के लिए रिजर्व : ले. कर्नल मनमोहन ठाकुर ने बताया कि बिहार में छात्राओं की भागीदारी दूसरे राज्यों से कम है। इस अंतर को दूर रखने के लिए 30 फीसदी सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित रखी गई हैं। इस वर्ष कोशिश की जाएगी कि ए,बी,सी सर्टिफिकेट कोर्स के लिए अधिक से अधिक छात्राओं का एनरॉलमेंट हो सके।

एनसीसी सर्टिफिकेट हाेल्डर काे ये मिलते हैं फायदे

  • तीनाें सेनाओ, एनडीए, सीडीएस, अन्य ऑफिसर रैंक की भर्ती में छूट
  • कैडेट्स को सेना की हर एक्टिविटी की जानकारी व ट्रेनिंग दी जाती है
  • विभिन्न कैंप, ड्रील, मैपिंग की ट्रेनिंग पहले ही दी जा चुकी होती है
  • एक एनसीसी कैडेट को सैनिक की तरह प्रशिक्षित किया जाता है
  • एनसीसी में कैडेट्स सबसे पहले सीखते हैं अनुशासन का पाठ।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें