पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजेंडे के प्रस्ताव:नवयुवक समिति ट्रस्ट और गांधी पुस्तकालय का संचालन अब अपने हाथ में लेगा नगर निगम, 27 को होगी बैठक

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंजीनियरों के बीच कार्यों का होगा बंटवारा, साफ-सफाई के लिए गठित निगरानी समिति का अनुमोदन

नगर निगम में खरीदे जानेवाले उपस्कर व उपकरण का महापौर से सत्यापन कराया जाएगा। इस एजेंडे पर 27 जनवरी को हाेनेवाली सशक्त स्थाई समिति की बैठक में मुहर लगेगी। मेयर सुरेश कुमार ने 27 काे यह बैठक बुलाई है। अभी निगम में 4 करोड़ के उपकरण व उपस्कर की खरीदारी की प्रक्रिया चल रही है।

बैठक यह भी तय हाेगा कि नवयुवक समिति ट्रस्ट व गांधी पुस्तकालय का संचालन अब नगर निगम अपने हाथ में लेगा। इनके अलावा उक्त बैठक में अन्य 9 प्रमुख बिंदुओं पर भी चर्चा हाेगी। इनमें इंजीनियरों के बीच कार्यों का बंटवारा भी शामिल है, क्याेंकि वार्ड पार्षदों की सर्वाधिक शिकायतें इंजीनियरिंग सेक्शन को लेकर ही रहती हैं।

इनके अलावा साफ-सफाई हेतु गठित निगरानी समिति के अनुमोदन, निगम की तमाम जमीन का नक्शा व घेराबंदी, जलकार्य शाखा में मिस्त्री व मजदूर की कमी दूर करने आदि भी बैठक के एजेंडे में शामिल हैं। नगर निगम में ऑटो टिपर की खरीदारी में अनियमितता काे लेकर महापौर पर भी विजिलेंस जांच चल रही है।

नगर निगम के बजट को लेकर सभी शाखाओं को आगामी आय-व्यय का 3 दिनों में तैयार करना होगा लेखा-जोखा

नगर निगम अगले वित्तीय वर्ष की पहली बैठक गुरुवार को सभी शाखा प्रभारी व अधिकारियों के साथ की। नगर आयुक्त ने अगले तीन दिनों के अंदर सभी शाखा प्रभारियों को आय व्यय का लेखा-जोखा तैयार करने का निर्देश दिया। नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने बैठक के दौरान अधिकारियों व शाखा प्रभारियों को साफ तौर पर कहा कि निगम अपनी आमदनी कर खर्च करें।

शाखा प्रभारी और अधिकारियों का यह दायित्व बनता है कि आगे क्या संभावित खर्च और आमदनी है इसका लेखा-जोखा तैयार करें। शहरवासियों को आगे साफ-सफाई को लेकर कई तरह की सुविधा दी जा रही है। तकरीबन चार करोड़ का उपकरण भी खरीदा गया है। ऐसी स्थिति में निगम की आमदनी बढ़ाने होगी। वैसे नगर निगम का बजट सशक्त स्थाई समिति व नगर निगम बोर्ड में तय होता है।

उसके पहले निगम अधिकारी अपना खर्च का लेखा-जोखा तैयार करने में जुट गए हैं।नगर आयुक्त की अध्यक्षता में आयोजित बजट की बैठक में अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद,उप नगर आयुक्त हीरा कुमारी, राकेश कुमार, रणधीर लाल,प्रधान सहायक अशोक कुमार सिंह समेत सभी शाखा के प्रभारी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें