पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन की सख्ती:हाेल्डिंग टैक्स न देने पर मुजफ्फरपुर आई हाॅस्पीटल माड़ीपुर ईदगाह समेत 110 काे कुर्की के लिए नाेटिस

मुजफ्फरपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन साल से टैक्स जमा नहीं करनेवालाें की सूची में कई बड़े व्यवसाई, डाॅक्टर व समाजसेवी हैं शामिल
  • आमजन से भी लिया गया है इसमें सुझाव, 2 दिनाें में बन जाएगा प्रारूप
  • नगर आयुक्त ने कहा- आमलोगों की सुविधा का रखा जाएगा पूरा ख्याल

जूरन छपरा स्थित मुजफ्फरपुर आई हाॅस्पीटल, माड़ीपुर ईदगाह समेत शहर के 110 हाेल्डिंगधारियाें काे संपत्ति कुर्की की चेतावनी देते हुए नगर निगम ने नाेटिस जारी किया है। इन्हाेंने 3 साल या उससे अधिक समय से हाेल्डिंग टैक्स नहीं दिया है। नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय की ओर से जारी बकाएदाराें की सूची में कई बड़े व्यवसाई, डाॅक्टर और समाजसेवी शामिल हैं।

इसमें बताया गया है कि इस वित्तीय वर्ष में बकाए टैक्स का भुगतान नहीं हाेने पर नगरपालिका अधिनियम 158 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत बकाया राशि सूद के साथ ली जाएगी। साथ ही भुगतान नहीं हाेने पर हाेल्डिंग धारक की चल-अचल संपत्ति की कुर्की, बिक्री के साथ बाॅडी वारंट निर्गत हाेगा। इससे हाेनेवाली असुविधा की सारी जवाबदेही खुद हाेल्डिंगधारक की हाेगी।

नाेटिस के अनुसार मुजफ्फरपुर आई हाॅस्पीटल पर नगर निगम का 12.57 लाख रुपए का बकाया बताया गया है। बीते कई वर्षाें से मुजफ्फरपुर आई हाॅस्पीटल नगर निगम काे हाेल्डिंग टैक्स का भुगतान नहीं कर रहा है। इसी तरह ब्रह्मपुरा स्थित शांति सेवा संस्थान काे 6.52 लाख, माड़ीपुर वार्ड-9 में स्थित ईदगाह का टैक्स जमा नहीं हाेने पर इसके सेक्रेटरी माे. मुख्तार काे 86 हजार रुपए के लिए नाेटिस जारी किया गया है।

सरैयागंज के व्यवसाई विश्वनाथ प्रसाद के अलावा इस इलाके के 5 लाेगाें काे संपत्ति कुर्की का नाेटिस भेजा गया है। नगर आयुक्त ने बताया कि हाेल्डिंग टैक्स की राशि से ही सफाई कर्मचारियाें काे भुगतान समेत नगर निगम का बहुत सारा काम हाेता है। अब तक मार्केट में 6.29 कराेड़ रुपए से अधिक का बकाया है।

जनसुविधाओं पर पिछले साल से 30 से 35% बढ़ाेतरी के साथ बन रहा 21-22 का बजट

बजट निर्माण से जुड़ी एकाउंट शाखा के कर्मचारियाें के साथ नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने गुरुवार काे बैठक की। इसमें दाे दिनाें की स्थाई समिति में पेश करने के लिए अंदर बजट का प्रारूप बना लेने का निर्देश दिया गया है। निगम सूत्राें की मानें ताे इस साल नगर निगम में बजट का खाका तैयार किया गया है। इसमें पिछले साल 2020-21 के 6.65 अरब के आय व्यय के बजट में 30 से 35 प्रतिशत की बढ़ोतरी हाे सकती है।

इसमें पब्लिक हेल्थ के तहत साफ सफाई, जल निकासी, राेड-नाला निर्माण, पार्किंग, कूड़ा प्रबंधन, लाइटिंग आदि पर अधिक खर्च का प्रावधान किया जाएगा। आम लाेगाें की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। इसके लिए आम शहरियाें के राय काे भी शामिल करने का नगर आयुक्त ने निर्देश दिया है। बैठक में आगामी वित्तीय वर्ष के संबंध में बजट के आय-व्यय के सभी पहलुओं पर विस्तार चर्चा की गई। इसके अलावा 7 निश्चय की याेजनाओं में तेजी लाने के मुद्दे पर बैठक में चर्चा की गई।

7 निश्चय के तहत राेड-नाला एवं जल कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। निगम आयुक्त कहा है कि आवंटित हाे चुके कार्य अविलंब शुरू कराएं। ताकि योजना समय पर पूर्ण हो। बैठक में नगर आयुक्त के अतिरिक्त अपर नगर आयुक्त, कार्यपालक अभियंता, सभी उप नगर आयुक्त, सभी सहायक अभियंता, कनीय अभियंता, सभी प्रधान सहायक एवं निगम के अन्य कर्मी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें