पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ रहा प्रकोप:अब डेंगू से दहशत, एक दिन में ही जिले में मिले 14 नए मरीज, सरकारी आंकड़ा 34 पर पहुंचा

मुजफ्फरपुर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य विभाग एंटी लार्वा दवा का कराएगा छिड़काव

जिले में डेंगू के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में डेंगू के 14 नए मरीज मिले। इसके साथ ही जिले में स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार अब डेंगू के 34 मरीज हो गए हैं। इनमें से 22 मरीज अक्टूबर माह में मिले हैं। जो मरीज मिले हैं उसमें रामनाथ साह व सूरज कुमार (मीनापुर), कौशल्या देवी व गीतांजलि गुप्ता (केदारनाथ रोड), नीरज कुमार (बालूघाट), रूपेश कुमार (औराई), सावित्री देवी( दीवान रोड), रविनीश कुमार (साहेबगंज), सत्यम कुमार (बोचहां), डॉ. शीतल(एसकेएमसीएच कैंपस), सोनी देवी, विश्वनाथ ठाकुर, संतोष कुमार, व सालनाथ सिंह (अहियापुर) शामिल हैं। इधर, डेंगू मरीज मिलने के बाद मलेरिया विभाग की टीम ने प्रभावित वार्डों में भ्रमण कर छिड़काव की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मरीज की बढ़ती संख्या को देख सदर अस्पताल में 10 बेड का डेंगू वार्ड बनाया गया है। वायरल फीवर वाले मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद जब इनकी जांच कराई जा रही है तो इनमें डेंगू की पुष्टि हो रही हैं। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. सतीश कुमार ने बताया कि डेंगू को लेकर विभाग सक्रिय है। अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने और लार्वा की जांच की जा रही है।

इस वर्ष अप्रैल में मिला था डेंगू का पहला मरीज
इस वर्ष अप्रैल में 2 मरीज, इसके बाद जून में 1, जुलाई में 2, अगस्त में 2, सितंबर में 5 व अक्टूबर में 22 मरीज मिले हैं।

सदर अस्पताल में संदिग्धों का लिया जाएगा सैंपल

डेंगू के संदिग्ध मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अब कंफर्म डेंगू की जांच (आईजीएम) कराने के लिए सदर अस्पताल में मरीजों का सैंपल लेगा, ताकि डेंगू की कंफर्म रिपोर्ट सामने आ सके। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. सतीश कुमार के अनुसार, मरीज को एसकेएमसीएच में जांच कराने के लिए कहा जा रहा, लेकिन वह वहां जांच कराने नहीं पहुंच रहे हैं।

ऐसे में निर्णय लिया गया है कि संदिग्ध डेंगू के मरीज का सैंपल सदर अस्पताल में लिया जाएगा। फिर सैंपल को सदर अस्पताल अपने स्तर से जांच के लिए एसकेएमसीएच भेजेगा। जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया, शुक्रवार को सदर अस्पताल के उपाधीक्षक को पत्र लिख कर डेंगू के संदिग्ध मरीजों के सैंपल एकत्र करने की व्यवस्था करने को कहा गया है। उन्होंने बताया, सोमवार से सदर अस्पताल में सैंपल लेने का काम शुरू हो जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें