पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई व्यवस्था:अब बीमार होने पर ई-संजीवनी से मिलेगी टेलीमेडिसीन की सुविधा, अस्पताल जाने की परेशानी से बचेंगे मरीज

मुजफ्फरपुर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और टेलीमेडिसीन से चिकित्सक बीमार लोगों का करेंगे त्वरित इलाज

काेराेना संक्रमण के दाैर में बीमार हाेने के बाद तुरंत इलाज करने काे लेकर ई-संजीवनी से टेलीमेडिसीन की सुविधा शीघ्र शुरू हाेगी। इससे मरीज काे घर के पास ही इलाज की सुविधा मिलनी शुरू हाे जाएगी और मरीज अस्पताल आने की परेशानी से बच जाएगा।

इसकाे लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सिविल सर्जन काे पत्र भेजकर चिह्नित एपीएचसी में इसकी व्यवस्था शुरू करने का निर्देश दिया है। टेलीमेडिसीन की सुविधा शुरू हाेेने की तिथि शीघ्र ही घाेषित की जाएगी। दूसरे फेज में उप स्वास्थ्य केंद्राें पर भी यह सुविधा शुरू की जाएगी।

स्पाेक और हब माॅडल पर शुरू होगी टेलीमेडिसीन की सुविधा
बताया जाता है कि टेलीमेडिसीन की सुविधा स्पाेक और हब माॅडल के आधार पर शुरू की जाएगी। एपीएचसी काे स्पाेक और अनुमंडलीय या जिला अस्पताल काे हब के रूप में बनाया जाएगा। इसके तहत एपीएचसी में आने वाले मरीजाें काे टेलीमेडिसीन के माध्यम से वहां उपस्थित एएनएम हब में उपस्थित चिकित्सक को बीमारी के बारे में जानकारी देगी। डॉक्टर से संवाद के बाद आवश्यकतानुसार दवा की पर्ची का ई-प्रिस्क्रिप्शन मिलेगा। इस आधार पर मरीज दवाई खरीद सकते हैं। डॉक्टर मरीजों को अस्पताल रेफर करने की सलाह भी दे सकते हैं।

माेहाली की कंपनी करेगी सहयाेग
बताया जाता है कि टेलीमेडिसिन के लिए सी-डाॅक माेहाली के ई-संजीवनी के माध्यम से डाॅक्टर टू डाॅक्टर माॅडल का चयन किया गया है। इस माॅडल के अंतर्गत चिह्नित स्वास्थ्य उपकेंद्राें से एएनएम लाॅग इन करेगी। इसकी मासिक व साप्ताहिक माॅनिटरिंग की जाएगी। वहीं रेफर हाेने वाले मरीजाें के लिए एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

^ई-संजीवनी के माध्यम से टेलीमेडिसीन की सुविधा शुरू करने की तैयारी की जा रही है। एपीएचसी काे चिह्नित किया जा रहा है। मुख्यालय से तिथि घाेषित हाेने का इंतजार है। इसके बाद सुविधा शुरू कर दी जाएगी।
डाॅ हरेंद्र आलाेक, प्रभारी सीएस।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें