अब डिजीलॉकर ऐप पर देख पाएंगे CBSE का स्कोर कार्ड:10वीं, 12वीं के बोर्ड परीक्षा टर्म-1 का परिणाम डिजीलॉकर पर जारी, रोल नंबर और जन्मतिथि डालकर देखें स्कोर

मुजफ्फरपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा बोर्ड टर्म-1 का परिणाम डिजीलॉकर ऐप पर भी जारी किया जाएगा। स्टूडेंट्स सीबीएसई की विभिन्न वेबसाइट के अलावा डिजीलॉकर ऐप पर भी अपने स्कोर देख सकेंगे। बस उन्हें अपने रोल नंबर और जन्मतिथि का इस्तेमाल करते हुए लॉगिन करना होगा। टर्म वन और टर्म-टू परीक्षा के आधार पर रिजल्ट तैयार होगा। इसे अंतिम अंक में जोड़ा जाएगा। 10वीं और 12वीं की टर्म वन परीक्षा 22 दिसंबर को समाप्त हुई थी। टर्म वन परीक्षा में केवल ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए थे।

वहीं, टर्म टू की परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। सीबीएसई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, टर्म वन बोर्ड परीक्षा के परिणाम जल्द ही जारी होंगे। जनवरी के अंत में या फरवरी के पहले सप्ताह में इनके जारी होने की संभावना है। केंद्रीय विद्यालय गन्नीपुर के प्राचार्य संजीव कुमार सिन्हा ने बताया, बोर्ड की ओर से रिजल्ट प्रकाशित करने की तिथि नहीं जारी हुई है।

हालांकि, उन्होंने जल्द ही रिजल्ट जारी होने की संभावना जताई है। प्राचार्य संजीव कुमार सिन्हा ने कहा कि रिजल्ट जारी होने संबंधित कई तरह की भ्रामक सूचनाएं सोशल मीडिया से लेकर अन्य जगहों पर प्रचारित-प्रसारित की जा रही हैं। ऐसे में इन अफवाहों से बचने की जरूरत है। आधिकारिक जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर ही मिलेगी। उन्होंने कहा कि टर्म-टू की परीक्षा मार्च में प्रस्तावित है। कोरोना संक्रमण के देखते हुए इसकी तिथि आगे भी बढ़ सकती है। कहा कि दोनों टर्म के अंकों के आधार पर ही फाइनल अंक निर्धारित होंगे।