पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बाढ़ में बारात:बूढी गंडक और बागमती खतरे के निशान से अब भी ऊपर, गंडक नीचे

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रखंड का भठंडी गांव चाराें तरफ से बाढ़ के पानी से घिर गया है। नाव नहीं मिलने पर मंगलवार काे दूल्हा अाैर बाराती पैदल ही बाढ़ का पानी पार कर शादी के लिए पहुंचे। समस्तीपुर जिले के मूसापुर गांव से भठंडी गांव के मो. नसरुल के घर बारात आई थी। दूल्हा व बाराती को कमर भर पानी को पार करते हुए पैदल ही जाना पड़ा।
  • तीनों नदियों के जलस्तर में आ रही कमी, राहत सामग्री काे लेकर सड़क जाम

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची बूढ़ी गंडक अब काफी धीमी रफ्तार से घट रही है। तीन सप्ताह लगातार 6 से 12 सेमी बढ़ने के बाद बूढ़ी गंडक का जलस्तर 30 जुलाई को खतरे के निशान से 1.13 मीटर ऊपर 53. 91 मीटर पर पहुंच गई थी। दो दिनों तक स्थिर रहने के बाद अब 6 से 12 सेंटीमीटर ही घट सकी है। नदी के जलस्तर में हल्की कमी के बाद भी बाढ़ प्रभावित बुरी तरह परेशान हैं। मंगलवार को अहियापुर के मीठनपुरा गांव के लोग फोरलेन को जाम कर राहत सामग्री की मांग करते रहे।

तीनों नदियों के जलस्तर में कमी आने से अनेक स्थान पर कटाव शुरू हो गया है। जलस्तर में कमी आने के बाद भी बागमती और बूढी गंडक खतरे के निशान से ऊपर है, तो गंडक नीचे बह रही है। जल संसाधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बूढी गंडक नदी का जलस्तर शहर के सिकंदरपुर में खतरे के निशान से 1.07 मीटर ऊपर 53.60 मीटर तथा बागमती का जलस्तर कटौझा में खतरे के निशान से 12 सेंटीमीटर ऊपर 55.35 मीटर पर है। गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 27 सेंटीमीटर नीचे 54.13 मीटर पर है। तीनों नदियों के जलस्तर में कमी के बाद भी खासकर बूढ़ी गंडक के दोनों तटबंध के विभिन्न स्थानों पर कटाव हो रहा है। नदी का जलस्तर अत्यधिक होने के कारण अभी भी बाढ़ पीड़ित रतजगा कर तटबंध की सुरक्षा में लगे हैं।

9 नदियां लाल निशान पार: बक्सर से भागलपुर तक गंगा के जलस्तर में उफान, पटना में 0.64 मीटर नीचे

सूबे की नदियों की रफ्तार पर ब्रेक के बावजूद अभी भी 9 नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। हलांकि गंगा का जलस्तर पूरे प्रदेश में बढ़ रहा है। अन्य नदियों का जलस्तर भी बढ़ा है। पटना में गंगा का जलस्तर 48 घंटे में दीघाघाट पर 37 सेमी और गांधीघाट पर 25 सेमी बढ़ा।

1098 पंचायतों में 59.70 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित, अबतक 9 की मौत
राज्य में 1098 पंचायतों में 59.70 लाख लोग बाढ़ पीड़ित हैं। बाढ़ प्रभावितों के बीच तेजी से राहत और बचाव कार्य चल रहा है। मंगलवार को यह जानकारी आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव एम.रामचंद्रु डू ने दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें