पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब और बढ़ी दिक्कत:जाति, आवासीय, आय प्रमाण पत्र व अन्य सेवाओं के लिए रतजगा के बाद ही हाेता है ऑनलाइन आवेदन

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सामान्य प्रशाखा में आवासीय प्रमाण पत्र के लिए छात्रों की लगी भीड़। - Dainik Bhaskar
सामान्य प्रशाखा में आवासीय प्रमाण पत्र के लिए छात्रों की लगी भीड़।
  • आरटीपीएस से मिलने वाली सुविधाएं सुलभ करने काे 7 जनवरी से सर्वर अपडेट, अब आरटीपीएस से ही ऑनलाइन करना है आवेदन

जाति, आवासीय, आय समेत अन्य प्रमाण पत्र के साथ आवश्यक सुविधाओं के लिए जिले के लाेग खासे परेशान हैं। सरकार ने ये सुविधाएं आसानी से उपलब्ध कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन और काम के लिए समय तय कर दी है। सात जनवरी से इन सुविधाओं काे और भी आसान बनाने के लिए उपभाेक्ताओं काे मोबाइल फाेन पर लिंक भेजना है। इसीलिए सर्वर काे अपडेट किया गया।

लेकिन, काम आसानी से हाेने के बदले और भी कठिन हाे गया। सर्वर दिन भर काम ही नहीं करता है। लाेगाें का काम भी नहीं हाे पाता है। आवश्यक सुविधाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं हाे पाता है। सर्वर नहीं खुलने के कारण राेज के आवेदनों की रिपोर्ट एकत्र नहीं हाे पाती है। इससे जिलास्तर पर मॉनिटरिंग भी नहीं हाे पाती है। अव्वल यह कि रतजगा करने के बाद ही अ‌ाधी रात में आवेदन हाे पाता है।

आवेदन का फाॅर्मेट डाउनलोड ही नहीं हाे पाता है

आरटीपीएस केंद्र हाें, वसुधा केंद्र हाें अथवा साइबर कैफे कहीं से भी आवेदन फाॅर्मेट डाउनलोड ही नहीं हाे पाता है। शुक्रवार काे मुशहरी अंचल से आवासीय और आय प्रमाण पत्र देने के लिए आवेदन काे पहुंची छपरा मेघ की विजया लक्ष्मी, डुमरी की साधना कुमारी, शहरी क्षेत्र की खुशबू कुमारी, शिवम कश्यप प रंजीत काे भी ऐसी परेशानी हुई।

आधी रात तक जागें, ताे ही कर सकते आवेदन
आवेदन करना कितना मुश्किल है इसका अंदाजा इसी से लग सकता है कि रात के एक बजे से अलस्सुबह तीन बजे के बीच जरूरतमंद लाेग जाग रहे हाेते हैं। वजह यह कि इसी अवधि में सर्वर कुछ काम करता है। रातभर जागने के बाद किए आवेदन की पावती में 10 दिनों में प्रमाण पत्र मिलने की सूचना मिलती है। लेकिन, वास्तव में 15 दिन के बाद भी इसका लिंक मोबाइल नंबर और ईमेल पर नहीं आता है। जिला आईटी कार्यालय में इसकी शिकायत करने पहुंचे गायघाट के डाटा एंट्री ऑपरेटर ने बताया कि अलस्सुबह तीन बजे सर्वर खुलने की प्रतीक्षा में रात भर जागना पड़ता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें