हर दिन एक की मौत:हादसों में हो रहीं जितनी मौतें, उनमें 80 फीसदी हेलमेट पहने बिना बाइक चलाने वालों की

मुजफ्फरपुर2 महीने पहलेलेखक: गुलशाद
  • कॉपी लिंक
  • हादसों का कारण जानने आई सुप्रीम काेर्ट की कमेटी ने भी इसी को वजह बताते हुए सख्ती से हेलमेट जांच करने को कहा

हेलमेट पहनिए और सुरक्षित रहिए। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि सड़क हादसे में जिले में हर माह 30 लोगों की मौत इस कारण हो रही है, क्योंकि वे हेलमेट लगाकर बाइक नहीं चला रहे थे। इस वर्ष जनवरी से अगस्त माह तक जिले में कुल 412 सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं। इसमें पुरुष मृतकाें की संख्या 299 और महिला मृतकाें की संख्या 60 है।

वहीं, 311 पुरुष और 47 महिलाएं इन हादसों में घायल हुए हैं। बाइक दुर्घटना में मृत पुरुषों में 80 प्रतिशत की माैत हेलमेट नहीं लगाने के कारण हुई है। यानी बगैर हेलमेट चलने वाले हर माह 30 से अधिक लाेगाें की माैत जिले में हाे रही है। हेलमेट नहीं पहनने के कारण बाइक सवाराें की दुर्घटनाओं में सबसे अधिक माैत हाईवे पर हाे रही है।

इसमें माेतीपुर, अहियापुर, कांटी, सदर, सकरा, सरैया, पानापुर ओपी और गायघाट थाना क्षेत्र से गुजरता हाईवे है। इन थाना क्षेत्रों से एनएच-28, एनएच-722, एनएच-57 और एनएच-77 गुजरता है। जबकि, शहर के अंदरूनी मार्ग में जाम व ट्रैफिक के कारण दुर्घटनाओं की संख्या काफी कम है।

2021 में सड़क हादसों में मौत की संख्या पहले से बढ़ गई
गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव ने डीएम व एसएसपी काे पत्र लिखा है कि सुप्रीम काेर्ट की कमेटी ने पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया में सड़क सुरक्षा ऑडिट में दाेपहिया वाहनाें के परिचालन में यहां हेलमेट नहीं पहनने की प्रवृति पर गहरा असंताेष जताया है। टीम ने इन शहरों में यातायात व्यवस्था की वीडियाेग्राफी भी कराई थी। समीक्षा में यह भी सामने आया कि 2020 की प्रथम छमाही की तुलना में 2021 में सड़क दुर्घटनाओं में माैत की संख्या बढ़ गई है।

घर के एकमात्र कमाऊ सदस्य की हेलमेट न लगाने से गई जान
कांटी थर्मल के पास इसी साल 20 मई काे कलबाड़ी गांव निवासी मोटरसाइकिल सवार माेहम्मद मुश्ताक की माैत किसी तेज रफ्तार वाहन की ठाेकर से हाे गई थी। उस दुर्घटना में इनके मित्र पश्चिम बंगाल के माे. राजीक गंभीर रूप से जख्मी हाे गए थे। मुश्ताक के पास हेलमेट था, लेकिन हादसे के समय वह उसे नहीं लगाए हुए था। इस वजह से उस दुर्घटना में परिवार के एकमात्र कमाऊ सदस्य मुश्ताक की जिंदगी नहीं बच पाई।

हेलमेट नहीं पहनने पर वसूला जा रहा है जुर्माना

  • हेलमेट नहीं पहनने वाले काे विशेष रूप से पकड़ कर जुर्माना वसूली का निर्देश सभी थानेदाराें काे दिया गया है। हर दिन बाइक चेकिंग के अलावा अन्य वाहनाें की जांच की जा रही है। बीते एक सप्ताह के दाैरान 235 वाहनाें काे पकड़ा गया। इसमें 90 प्रतिशत बाइक सवार ही हैं। वाहन जांच में 2.8 लाख रुपए जुर्माना के रूप में वसूला गया है। - जयंत कांत, एसएसपी
खबरें और भी हैं...