पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परिचर्चा हुई:प्रो. अनिल बोले- संस्कृत शिष्ट समाज के निर्माण में सहायक

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संस्कृत दिवस पर विभाग की ओर से परिचर्चा हुई

बिहार विवि की ओर से संस्कृत दिवस पर मंगलवार को वर्चुअल परिचर्चा हुई। इस दौरान विभागाध्यक्ष प्रो. अनिल सिंह ने कहा, संस्कृत वर्तमान समाज में संस्कार डाल कर एक शिष्ट एवं सभ्य समाज के निर्माण में सहायक है। उन्होंने कहा, संस्कृत प्राचीनतम भाषा है। यह अनेक भाषाओं की जननी है। वेद, पुराण, उपनिषद, चरक, सुश्रुत आदि ग्रंथ के रूप में ज्ञान-विज्ञान का अक्षय भंडार रखने वाली व विलक्षण भारतीय संस्कृति की धरोहर है। साथ ही संस्कृत के विविध महत्व, उसकी सुरक्षा, प्रचार-प्रसार एवं लोकप्रिय बनाने के उपायों पर चर्चा की। डॉ. श्रीप्रकाश ने कहा, अध्यापक व छात्र घर समाज में सदैव संस्कृत में बात कर इसकी लोकप्रियता को बढ़ाएं। डॉ. ललित मंडल ने कहा, भारत की दो प्रतिष्ठा हैं संस्कृत और संस्कृति।

संपूर्ण विश्व में भारत की अपनी अनूठी पहचान संस्कृत एवं संस्कृति को लेकर है। ऐसे में सभी का कर्तव्य है कि आलस्य को त्याग कर परिश्रमपूर्वक संस्कृत के अध्ययन व प्रचार-प्रसार के प्रति जागरूकता फैलाएं। छात्रों ने भी संस्कृत की विशेषताओं पर अपने विचार रखते हुए भारतीय ऋषि-मुनियों का स्मरण एवं पूजन किया। साथ ही संस्कृत और संस्कृति के प्रचार-प्रसार करने एवं लोकप्रिय बनाने के लिए संकल्प लिया। जया ने सुमधुर संस्कृत गीत वचनं मधुरम्’ गाकर सबको मंत्रमुग्ध किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें