पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • Public Service Centers Were Opened In 16 Post Offices Of The District, But The Officers Of The Department Do Not Even Know What Services To Offer.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलनी हैं सौ से अधिक सेवाएं:जिले के 16 डाकघरों में जनसेवा केंद्र खुल ताे गए, पर विभाग के अफसरों को भी पता नहीं कि क्या-क्या देनी हैं सेवाएं

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 15 दिसंबर से देश के 10 हजार डाकघरों में एक साथ शुरू हुआ कॉमन सर्विस सेंटर

प्रधान डाकघर, रमना व एमआईटी समेत जिले के 16 डाकघरों में जनसेवा केंद्र खुल ताे गए हैं, लेकिन इसके बारे में विभाग के पदाधिकारी-कर्मचारियाें को भी पूरी जानकारी नहीं है। ऐसे में ग्राहक कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधाओं से वंचित हैं। जबकि, सेंटर 15 दिसंबर को ही खुल गए। ई गवर्नेस सर्विसेज इंडिया लि. से समझौते के बाद डाक विभाग ने देश के 10 हजार डाकघरों में एक साथ कॉमन सर्विस सेंटर की शुरुआत की। इनमें बिहार के 300 डाकघर शामिल हैं।
अब तक न कोई काउंटर, न ही कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति

बता दें कि जनसेवा केंद्रों पर रेल टिकट, पेंशन योजना, ई स्टाम्प, पैन कार्ड से लेकर 100 से अधिक सेवाएं दी जानी हैं। लेकिन, जब इसकी पड़ताल की गई तो प्रधान डाकघर में भी अभी इस सेवा केंद्र का न तो कोई काउंटर मिला और न ही किसी कर्मचारी ने इसके बारे में जानकारी दी। काउंटरों पर बैठे कर्मचारियों ने कहा कि जन सेवा केंद्र के बारे में उन्हें किसी तरह की जानकारी नहीं है। सीनियर पोस्टमास्टर पवन कुमार छुट्टी में होने के कारण कार्यालय में नहीं थे।

मोबाइल पर उन्होंने कहा कि वे अभी छुट्टी पर हैं। इसलिए सेंटर के बारे में कुछ कह नहीं सकते। कार्यालय आने पर पूरी जानकारी ली जाएगी। सेंटर शुरू होने पर कहा गया कि ये सुविधाएं डिजिटल होंगी और कर्मियों को इसके लिए ट्रेनिंग भी मिली है। लेकिन, ये ट्रेंड कर्मी अभी उपलब्ध नहीं कराए गए हैं।

प्रधान, रमना व एमआईटी समेत जिले के इन डाकघरों में खुले हैं जनसेवा केंद्र : प्रधान डाकघर, रमना, एमआईटी, मोतीपुर, ढोली, कांटी, तुर्की, कुढ़नी, औराई, बाघी, कटरा, बोचहां, सर्फुद्दीनपुर, सरैया, मीनापुर, पारू।

डाक घरों के इस कॉमन सर्विस सेंटर पर मिलनी हैं ये सेवाएंं
कॉमन सर्विस सेंटर के रूप में खोले गए इन जनसेवा केंद्रों पर आम लाेगों को कई जरूरी सुविधाएं एक साथ उपलब्ध हो जाएंगी। इनमें रेल, हवाई टिकट, पैन कार्ड, बिल पेमेंट सिस्टम के तहत बिजली, एलपीजी गैस, बीमा पॉलिसी, मोटर वाहन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, ईएमआई का भुगतान, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना, आत्मनिर्भर निधि योजना, पीएम जन आरोग्य योजना, योगी मान-दान सेवाएं, पीएम लघु व्यापारी योजना, पेंशन योजना, ई केवाईसी, ई स्टांप प्रमुख रूप से शामिल हैं।

जानकारी लेकर शीघ्र दिलाई जाएगी सुविधा

इसके लिए अलग से काउंटर नहीं खुलना है। जो काउंटर हैं उन पर ड्यूटी देनेवाले स्टाफ ही जन सेवा केंद्र की सेवा भी देंगे। डाकघर में इस दिशा में क्या कार्रवाई हो रही है, इसकी जानकारी लेंगे। सेंटर शुरू हो गया है। ग्राहकों को सभी सेवाएं शीघ्र उपलब्ध कराई जाएंगी। -राजदेव प्रसाद, डाक अधीक्षक।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें