पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत की उम्मीद:जलजमाव के समाधान काे आज रेलवे एनएचएआई और निगम के बीच बैठक

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
माड़ीपुर इलाके में जलजमाव। - Dainik Bhaskar
माड़ीपुर इलाके में जलजमाव।
  • रेलवे द्वारा नाला बंद करने से 6 माह से जलजमाव झेल रह माड़ीपुर इलाके के लोग

छह माह से माड़ीपुर इलाके में रेलवे के नाला बंद करने से जलजमाव की समस्या को लेकर रेलवे, एनएचएआई व निगम अधिकारियों के बीच शनिवार को मंथन होगा। अगली बरसात में फिर शहर नहीं डूबे इस पर भी चर्चा की हाेगी। बैठक कलेक्ट्रेट में हाेगी। इसमें सांसद, विधायक, महापौर, उपमहापौर व माड़ीपुर इलाके के पार्षद शामिल होंगे।

डीएम, नगर आयुक्त और एनएचएआई के अधिकारी भी रहेंगे। दरअसल, रेलवे ने निर्माण को लेकर बीबीगंज से भगवानपुर रेल गुमटी तक ट्रैक किनारे नाले में मिट्टी डाल दी है। इससे माड़ीपुर, चित्रगुप्तपुरी, बख्शी कॉलोनी, रामराजी रोड और बीबीगंज इलाके में जलजमाव है।

तीन सौ से अधिक परिवार प्रभावित हैं। लोगों में शासन-प्रशासन के खिलाफ गुस्सा है। रेलवे कल्वर्ट बंद रहने से वैसे भी पूरे शहर में जलजमाव की समस्या आम है। पार्षद संजय केजरीवाल ने कहा कि बीती बरसात में पहले ही कटहीपुल में कल्वर्ट सफाई सही से हुई हाेती, ताे शहर में जलजमाव और बदनामी नहीं झेलनी पड़ती।
निगम की ओर से समाधान का प्रस्ताव

  • माड़ीपुर इलाका: वार्ड नं. 7 में रेलवे ट्रैक के नीचे से बीबीगंज गुमटी तक नाला-कल्वर्ट निर्माण हाे, ताे इलाके से पानी निकासी हाे सकेगी।
  • मालगोदाम कल्वर्ट का क्षमता विस्तार : मालगोदाम के निकट रेलवे लाइन के नीचे कल्वर्ट की क्षमता बढ़ा दी जाए। इससे इमलीचट्टी, कचहरी कैम्पस, समाहरणालय परिसर आदि का पानी भारी बारिश में भी आसानी से निकलेगा।
  • मोतीझील पांडेय गली कल्वर्ट की क्षमता बढ़े : मोतीझील व कल्याणी इलाके से जलनिकासी के लिए एक मात्र नाला पांडेय गली हो कर रेलवे का ही है। इसकी क्षमता में विस्तार के बाद ही जलनिकासी संभव है।
  • कटहीपुल कल्वर्ट का क्षमता विस्तार : कटहीपुल के नीचे से जानेवाले रेलवे नाले व कल्वर्ट की क्षमता में विस्तार हाे, ताे इस्लामपुर और तिलक मैदान आदि क्षेत्रों से जलनिकासी सरल हाे जाएगी।
  • सतपुरा रेलवे कल्वर्ट की संरचना बदलना : मिठनपुरा, अघोरिया बाजार और सदपुरा इलाके में जलजमाव से निजात के लिए सदपुरा रेलवे कल्वर्ट की संरचना बदलनी होगी। तभी इस इलाके को जलजमाव से मुक्ति मिलेगी।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें