पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:ठेकेदारों के निविदा बहिष्कार से राज्य में नहीं हो रही बाढ़ पूर्व तटबंधों की मरम्मत

(अरविंद कमार) मुजफ्फरपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सचिव ने दिया सुरक्षा का निर्देश, बरसात से पूर्व 15 मई तक करना है काम
  • पहले चरण में 153 याेजनाओं का टेंडर, एक में भी संवेदकों ने नहीं लिया हिस्सा

संवेदकाें के बहिष्कार से राज्य में बाढ़ पूर्व नदियों के कटावरोधी कार्य तथा तटबंधों की सुरक्षात्मक कार्य कराना मुश्किल हाे गया है। प्रथम चरण में जल संसाधन विभाग द्वारा राज्य में प्रकाशित 153 याेजनाओं की निविदा में किसी भी संवेदक ने हिस्सा नहीं लिया।

विभाग काे आगे भी निविदा में संवेदकों के हिस्सा नहीं लेने और दूसरे संवेदकों काे भी राेके जाने की सूचना है। जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद तथा मुख्य अभियंता मुजफ्फरपुर ई. शांति रंजन शर्मा ने सभी डीएम व एसएसपी/एसपी काे इसकी सूचना दी है। उन्होंने विभागीय निविदा की तिथि की जानकारी के साथ निर्धारित तिथि और स्थान पर संबंधित कार्यालयों में सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने काे कहा है।

राज्य में 2020 में आई अत्यधिक बाढ़ के बाद नदियों के तटबंध और कटाव स्थलों पर सुरक्षात्मक कार्य कराने का निर्णय लिया गया है। जल संसाधन विभाग ने सभी कार्य बरसात व बाढ़ आने से पूर्व 15 मई 2021 के पूर्व पूरा कराने की योजना तैयार की है। लेकिन, जल संसाधन विभाग द्वारा कम दर पर काम कराए जाने की शिकायत करते हुए संवेदकों ने निविदा में हिस्सा नहीं लेने की जानकारी विभाग काे दी।

विभाग ने राज्य में 153 याेजनाओं काे पूरा करने के लिए पहले चरण में निविदा निकाली। लेकिन, निविदा का संवेदकों ने पुरे राज्य में संपूर्ण बहिष्कार कर दिया। इसके साथ ही विभाग द्वारा संवेदकों से वार्ता के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ है।

अब पुन: निविदा का संवेदकों द्वारा आगे भी बहिष्कार करने तथा इच्छुक संवेदकों काे बल प्रयोग कर राेके जाने की जानकारी मिली है। जल संसाधान विभाग के प्रधान सचिव तथा मुख्य अभियंता ने सभी डीएम एवं एएसपी को निविदा की जानकारी देते हुए असमाजिक गतिविधियों पर रोकथाम लगाने का आग्रह किया है।

जिले में बूढ़ी गंडक, गंडक व बागमती नदियों के तटबंधों पर हाेना है कटाव रोधी कार्य
जिले से गुजरने वाली बूढ़ी गंडक, गंडक व बागमती नदियों के तटबंधों के साथ ही खतरनाक स्थान पर बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य हाेने हैं। खासकर बूढ़ी गंडक नदी के दाेनाें तटबंधों की मरम्मत के लिए निविदा निकाली गयी थी। तीन वर्ष पूर्व बूढ़ी गंडक के टूटे तटबंध से शहरी क्षेत्र में भी बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया था। ऐसे में अगर बाढ़ पूर्व चिन्हित कार्याें काे पूरा नहीं किया गया ताे अगली बारिश में परेशानी बढ़नी निश्चित है।

ग्रामीण कार्य विभाग के संवेदक 10 को करेंगे बैठक
ग्रामीण कार्य विभाग के संवेदक साेमवार काे रामदयालु में आपात बैठक करेंगे। शुक्रवार को संवेदकों के बीच आपसी विमर्श में आपात बैठक का निर्णय लिया गया। संवेदक संघ के उपाध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने कहा कि संवेदकों की कई तरह की परेशानियां हैं। इस पर विमर्श के लिए बैठक बुलाई गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser