पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्प मित्र:विषैले सांपाें काे पकड़ जंगल में छाेड़ जीवनदान दे रहे सकरा के गुलाम गाैस, अब तक विभिन्न प्रजाति के 200 सांपाें काे बचा चुके

मुजफ्फरपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रविवार को ऐसे पकड़ा कोबरा। - Dainik Bhaskar
रविवार को ऐसे पकड़ा कोबरा।
  • नासिक में रह कर एक वर्ष का प्रशिक्षण लिए हैं गुलाम, धरती पर सांप का रहना पर्यावरण संरक्षण के लिए जरूरी

घर या बथान में सांप देखे जाने पर जहां लाेग उसे मारने के लिए दाैड़ते हैं, ताकि वह किसी काे डस नहीं ले। इसके विपरीत सरमस्तपुर पंचायत के पकड़ी गांव निवासी गुलाम गाैस सांपाें काे पकड़ कर उसे जंगल में छाेड़ कर जीवन दान दे रहे हैं। गुलाम ने बताया कि सांप विषैले प्रजाति के हाेते हैं, किसी व्यक्ति काे डस ले ताे माैत भी हाे जाती है, जबकि सांपाें काे पकड़ कर सुरक्षित जंगल में छाेड़ देने पर नुकसान की आशंका नहीं रहती है। साथ ही साथ धरती पर सांप का रहना पर्यावरण संरक्षण के लिए जरूरी भी है। इसके अलावा चूहों काे अपना शिकार बना कर सांप फसल काे बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

गुलाम ने बताया कि गत दिन गांव के ही रविन्द्र सिंह के घर में रात में गेहुंअन सांप दिखा। परिजन डर के मारे परेशान थे। रात में साे भी नहीं पा रहे थे। उसे इस बात की सूचना मिली ताे वह घर में आया और सांप काे पकड़ कर पास के जंगल मेें छाेड़ आया। रविवार काे भी इसी गांव में रामनाथ सिंह के पुराने घर काे ताेड़ने के दाैरान मजदूराें काे दिखा। वह तेजी से फुंफकारते हुए मजदूराें की ओर भागा। हम पहुंचे और सांप काे पकड़ लिया और उसे जंगल में छाेड़ आया।
पकड़ी गांव में लगातार दाे विषैले सांपाें काे पकड़ कर रविवार को भी जंगल में छाेड़ा

जूता पहन सेफ्टी स्टिक का करते हैं इस्तेमाल
गुलाम ने बताया कि सांप पकड़ते वक्त सावधान रहने की जरूरत हाेती है। विषैले सांप काे पकड़ने के लिए जूता पहन कर सेफ्टी स्टिक का इस्तेमाल करते हैं, ताकि सांप हानि नहीं पहुंचाए। इसके बाद सांप पर लगातार नजर बनाए रखना पकड़ता है, ताकि वह अटैक नहीं करें। सांप का पिछला हिस्सा हाथ से पकड़ कर उसे ऊपर उठाते हैं और स्टिक से शरीर से उसे दूर रखते हैं।

पुरस्कार पाकर हाैसला हाे जाता है बुलंद
इंटर पास 23 वर्षीय गुलाम ने सांप पकड़ने का एक वर्ष का प्रशिक्षण लिया। उसे कई बार पुरस्कार मिले हैं। बिना प्रशिक्षण सांपाें काे पकड़ना घातक हाेता है। नासिक में गुलाम के पिता की टायर की दुकान थी। वहीं उसने 2019 में पढ़ाई के साथ सांप पकड़ने का प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण के बाद से नासिक और यहां भी लगभग 200 से ज्यादा विषैला समेत अन्य प्रजाति के सांपाें काे पकड़ा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें