पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मुजफ्फरपुर:बूढ़ी गंडक के मुहाने पर महमदपुर काेठी के समीप बाढ़ के बाद बनेगा स्लुइस गेट

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जल संसाधन मंत्री ने कहा- 10 दिनाें में पूरी कराएं तिरहुत नहर की मरम्मत

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने दस दिनाें के अंदर तिरहुत नहर के टूटे तटबंध की मरम्मत करने का निर्देश दिया है। साथ ही तिरहुत नहर के बूढ़ी गंडक नदी के मुहाने पर बाढ़ के बाद तत्काल पर्याप्त संख्या में स्लुइस गेट का निर्माण प्रारंभ करने काे कहा है। इसके लिए मंत्री ने संबंधित कार्यपालक अभियंता से प्रस्ताव मांगा है। रविवार काे मंत्री ने सर्किट हाउस में जिले से गुजरने वाली नदियाें एवं उसके तटबंधाें की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। इस अवसर पर डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह ने मंत्री काे बाढ़ से बचाव की तैयारी के बारे में विस्तृत जानकारी दी। समीक्षा के दाैरान मंत्री बूढ़ी गंडक से संबंधित मोतीपुर तटबंध में हुए कटाव पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि वहां घनी आबादी है। साथ ही एनएच-28 है और कांटी थर्मल भी है। इस बाबत उन्हाेंने निर्देश दिया कि वहां स्थाई समाधान हेतु आयरन शीट से पाइलिंग करके तटबंध की मरम्मत की जाए। तिरहुत नहर की समीक्षा के दाैरान उन्हाेंने कहा कि तटबंध दोनों तरफ तीन जगह टूटा था। उसकी मरम्मत 10 दिन के अंदर हर हाल में कर लिया जाए। मंत्री ने कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि तिरहुत नहर जिस जगह पर बूढ़ी गंडक नदी से मिलती है, उस मुहाने पर पर्याप्त संख्या में मजबूत स्लुइस गेट का निर्माण कराया जाए।

उक्त स्थल पर पर्याप्त संख्या में स्लुइस गेट का निर्माण होता तो बाढ़ के समय बूढ़ी गंडक के जलस्तर में वृद्धि होने के बाद पानी को नहर में आने से रोका जा सकता था। मंत्री ने बूढ़ी गंडक के साथ-साथ बागमती, गंडक सहित सभी नदियों पर सतत निगरानी रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अगस्त माह में या सितंबर के प्रथम सप्ताह में जलस्तर बढ़ने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में सतर्क रहने की आवश्यकता है।

इस बार फ्लड फाइटिंग के क्रम में बहुत सारा मैटेरियल खत्म हो चुका है। निर्देश दिया गया कि फिर से सभी जगह नए सिरे से फ्लड फाइटिंग मैटेरियल का स्टॉक सुनिश्चित किया जाए। बैठक में बागमती प्रमंडल, बूढ़ी गंडक, गंडक एनएच डिविजन एवं तिरहुत डिवीजन के कार्यपालक अभियंताओं को निर्देश दिया गया कि सभी अलर्ट मोड में रहें।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें