पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुखद खबर:ग्रामीण क्षेत्र में राज्य का पहला 100 बेड का मातृ-शिशु अस्पताल पारू में बनेगा

मुजफ्फरपुर12 दिन पहलेलेखक: धनंजय मिश्र
  • कॉपी लिंक
  • मुजफ्फरपुर, वैशाली व सीतामढ़ी के 600 गांवों की महिलाओं काे नहीं आना हाेगा शहर
  • पहले से सिर्फ एसकेएमसीएच व सदर अस्पताल में है मातृ-शिशु अस्पताल

जिले के ग्रामीण इलाके पारू में राज्य का पहला अत्याधुनिक मातृ-शिशु अस्पताल (एमसीएच) का निर्माण जल्द हाेगा। बीएमआईसीएल ने 100 बेड के इस अस्पताल निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यहां जिले के पश्चिमी इलाके पारू, बरूराज, माेतीपुर, सरैया, वैशाली जिले के उत्तरी इलाके, पूर्वी चंपारण और सीतामढ़ी जिलाें के करीब 600 गांवों के लाेग इलाज करा सकेंगे।

मूल रूप से महिलाओं और बच्चों काे अत्याधुनिक तरीके से इलाज की सुविधा मिलेगी। नया एमसीएच वर्तमान सीएचसी परिसर में ही बनेगा। निर्माण के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति ने 120 कराेड़ रुपए दे दी है। भवन निर्माण के बाद चिकित्सकों और जीएनएम की नियुक्ति के साथ अन्य जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

राज्य स्वास्थ्य समिति के अनुसार पारू, साहेबगंज, सरैया और मोतीपुर जिला मुख्यालय से करीब 40 किमी दूर है। यहां की महिलाओं काे मुख्यालय आ कर इलाज कराने में परेशानी हाेती है। साथ ही पूर्वी चंपारण के केसरिया, चकिया, मेहसी और वैशाली जिले के लालगंज, वैशाली आदि के हजारों बच्चे-महिलाओं काे भी इस नए अस्पताल से लाभ मिलेगा।

अस्पताल में हाेंगे ये 6 महत्वपूर्ण विभाग
मातृ-शिशु अस्पातल में 6 विभाग गायनी एंड ऑब्सटेट्रिक्स, पीडियाट्रिक्स, पीडियाट्रिक सर्जरी, एंडोक्राइन सर्जरी, एंडोक्राइन मेडिसिन और ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन हाेंगे। साथ ही 24 घंटे पैथाेलाॅजिकल जांच की सुविधा मिलेगी। इसके लिए बायो केमिस्ट्री और पैथोलॉजी लैब विकसित हाेंगे। इससे जरूरतमंदों को किसी जांच के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

मिलेंगी ये सुविधाएं भी
हाईटेक सीटी स्कैन मशीन, कुपोषण के उपचार के लिए एनआरसी शाखा, लेबर रूम, आधुनिक ऑपरेशन थिएटर, हाईटेक जेनरेटर और डिजिटल ओपीडी।

घर के पास ही मिलेगी बेहतर सुविधा : सीएस
^जिले के पश्चिमी क्षेत्र के महिलाओं-बच्चाें काे घर के पास ही अत्याधुनिक इलाज की सुविधा मुहैया कराने के लिए पारू सीएचसी में एक साै बेड का अत्याधुनिक एमसीएच अस्पताल निर्माण किया जा रहा है। बीएमआईसीएल काे भवन निर्माण का काम मिला है। निर्माण के बाद सृजित पद जल्द भरे जाएंगे, ताकि नई सेवाएं लाेगाें काे शीघ्र मिल सकें। -डाॅ. एसपी सिंह, सिविल सर्जन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser