पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नौनिहालों को मिलता रहेगा पोषक तत्व:मीनापुर में बनेगा राज्य का पहला पोर्टेबल आंगनबाड़ी केंद्र, आपदा में भी नहीं आएगी बाधा

मुजफ्फरपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • प्राकृतिक आपदा के समय इस पोर्टेबल आंगनबाड़ी केंद्र को दूसरी जगह किया जा सकेगा शिफ्ट

(धनंजय मिश्र) सूबे का पहला पोर्टेबल आंगनबाड़ी केंद्र जिले के मीनापुर प्रखंड में बनेगा। पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस पर काम होगा। इसको लेकर नीति आयोग की अनुशंसा पर बेंगलुरु के टेक्नीशियन जल्द ही शहर आएंगे। अत्याधुनिक तकनीक पर बनने वाले इस पोर्टेबल आंगनबाड़ी केंद्र के बेंगलुरु से ही सामान मंगाया जा रहा है।

प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में इस पोर्टेबल आंगनबाड़ी केंद्र को खोलकर दूसरी जगह शिफ्ट किया जा सकेगा। इसका मुख्य उद्देश्य आपदा के समय नौनिहाल को पोषण कार्यक्रम के तहत दिए जाने वाले पोषक तत्व बंद नहीं हो। इस उद्देश्य में यह पोर्टेबल आंगनबाड़ी केंद्र काफी उपयोगी साबित होगा। इसलिए प्रयोग के तौर पर इसका निर्माण किया जाएगा।

जिले में खुलेंगे ऐसे 50 मॉडल केंद्र

नीति आयोग की एडीएफ जयश्री राठौर ने बताया कि जिले में 50 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है। आकांक्षी जिला के अंतर्गत मुजफ्फरपुर जिले में कुपोषण को जड़ से खत्म करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रखंडों में 50 मॉडल केंद्र बनाए जाएंगे। इसके लिए राशि उपलब्ध हो गई है। शीघ्र ही मॉडल केंद्र बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

5 आंगनबाड़ी केंद्रों में लगेगी सोलर लाइट

जिले के 5 आंगनबाड़ी केंद्रों में सोलर लाइटिंग फिटिंग का काम किया जाएगा। इसके लिए भी राशि आवंटित हो गई है। सोलर लाइटिंग होने से बिजली का खर्च खत्म हो जाएगा। वहीं पर्यावरण संतुलन में भी काफी योगदान होगा।

जयश्री राठौर ने बताया कि मीनापुर पीएचसी में भी सोलर फिटिंग लगाई जा रही है। वहीं, मुशहरी कस्तूरबा गांधी विद्यालय में सोलर फिटिंग के अलावा एक बड़ी सी टीवी स्क्रीन लगाया जा रहा है। जिस पर वहां की छात्राएं ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगी।

कम खर्च में पर्याप्त सुविधाएं होंगी इसमें

नीति आयोग की एडीएफ ने बताया कि पोर्टेबल आंगनबाड़ी केंद्र के कई फायदे हैं। इसे लगाने में कम खर्चे आते हैं। वहीं यह केंद्र सभी सुविधाओं से युक्त होगा। प्राकृतिक आपदाएं आने पर इसे एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करने में आसानी होगी।

इसे फोल्ड कर आसानी से दूसरी जगह ले जाकर फिर से लगाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि प्रयोग के तौर पर जिले में यह पहला पोर्टेबल आंगनबाड़ी केंद्र खोजा जाएगा। इसके सफल होने पर दूसरी जगहों पर भी इस प्रकार के आंगनबाड़ी केंद्र खोले जाएंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें