पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सिटी स्मार्ट बनाने को पहला ठोस कदम:बैरिया व इमलीचट्टी में इंफाॅर्मेशन सेंटर और मोतीझील समेत 3 प्रमुख रोड का टेंडर जारी

मुजफ्फरपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्मार्ट सिटी एजेंसी के अफसरों के साथ निविदा समिति की बैठक करते नगर आयुक्त।
  • निविदा समिति की बैठक में प्रजेंटेशन के बाद दी गई सहमति, शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए कमांड कंट्रोल सेंटर के निर्माण को भी दी गई स्वीकृति
  • लॉकडाउन के बीच शहरवासियों के लिए अच्छी खबर, दो माह के भीतर शुरू हो जाएंगे काम

लाॅकडाउन के बीच शहरवासियाें के लिए अच्छी खबर है। अगले दाे माह में स्मार्ट सिटी के काम जमीन पर दिखने लगेंगे। जर्जर माेतीझील-हरिसभा राेड के जीर्णाेद्धार के साथ ही शहर की तीन प्रमुख सड़काें काे स्मार्ट राेड बनाने के लिए टेंडर निकल चुका है। शनिवार को स्मार्ट सिटी निविदा  समिति ने शहर की तीनों प्रमुख सड़कों के चौड़ीकरण व मजबूतीकरण के साथ बैरिया बस पड़ाव, इमलीचट्टी सरकारी बस पड़ाव में बनने वाले इंफार्मेशन सेंटर व कमांड कंट्रोल सेंटर बिल्डिंग के टेंडर पर सहमति दी। बैठक में नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, बुडको के चीफ इंजीनियर अमिय रंजन, अधीक्षण अभियंता सूर्यमणि सिंह, पथ निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता लक्ष्मी नारायण सिंह, बुडको के कार्यपालक अभियंता सुरेश सिन्हा एवं अन्य इंजीनियर थे। स्मार्ट सिटी के इंजीनियर का कहना है, तीनों प्रमुख योजनाओं का टेंडर निकल चुका है, टेंडर डाला भी गया है। जिस पर निविदा समिति की सहमति बनी है। अब आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।
40 करोड़ की लागत से बनेगा बैरिया-टाउन थाना रोड
बैरिया चौक से लक्ष्मी चौक, ब्रह्मपुरा, जूरन छपरा, मालगोदाम चौक, स्टेशन रोड होते हुए टाउन थाना तक सड़क का चौड़ीकरण व मजबूतीकरण होगा। इस पर करीब 40 करोड़ रुपए खर्च होंगे इस रोड का भी टेंडर निकल चुका है। मान एजेंसी की ओर से टेंडर डाला गया है।
अंडरग्राउंड होंगे बिजली केबल व गैस पाइप लाइन
करीब 20 करोड़ रुपए की लागत से शहर के मोतीझील स्थित नगर थाना से तिलक मैदान रोड होते हुए सरैयागंज टावर और टावर से अखाड़ाघाट तक सड़क का चौड़ीकरण और मजबूतीकरण कार्य किया जाएगा। इस रोड में कहीं भी बिजली के पाेल नहीं रहेंगे। बिजली केबल और गैस पाइप लाइन भी अंडर ग्राउंड किए जाएंगे।
जर्जर मोतीझील रोड का होगा कायाकल्प
लंबे समय से जर्जर मोतीझील रोड का करीब छह करोड़ से कायाकल्प होगा। टाउन थाने से मोतीझील कल्याणी होते हुए हरिसभा चौक तक सड़क व नाले का निर्माण होना है। मोतीझील में सड़क टूटी होने से लोगों को काफी परेशानी होती है। इस रोड में भी बिजली के खंभे की जगह केवल को अंडर ग्राउंड किया जाएगा।
11.5 करोड़ से बनेगी कमांड कंट्रोल बिल्डिंग
स्मार्ट सिटी के तहत शहर के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। शहर में कहां हाई मास्ट लाइट जल रही है, कहां नहीं जल रही। इसकी भी मॉनिटरिंग वहीं से होगी। शहर में जलजमाव के साथ ही तमाम समस्याओं व व्यवस्था की मॉनिटरिंग भी कमांड कंट्रोल सेंटर से ही होगी। इसके लिए  एमआरडी भवन को तोड़कर साढ़े 11 करोड़ से नई बिल्डिंग बनेगी। इसका भी टेंडर हाे चुका है।
कुछ संशोधन के साथ प्रजेंटेशन को स्वीकृति
बुडको के कार्यपालक अभियंता सुरेश सिन्हा ने निविदा समिति के सामने सिकंदरपुर मन के सौंदर्यीकरण का प्रजेंटेशन दिया। इसकी सराहना की गई। वहीं, कुछ संशोधन के भी सुझाव दिए गए। करीब 260 करोड़ से मन के सौंदर्यीकरण के साथ डीएम आवास से लक्ष्मी चौक तक सिकंदरपुर मन होते हुए रोड भी बनाना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें