पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:महाकवि राकेश का रचना संसार शौर्य, पराक्रम व ओज से युक्त : संजय पंकज

मुजफ्फरपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राम इकबाल सिंह राकेश स्मृति समिति की ओर से विचार गोष्ठी का आयोजन

कवि साहित्यकार डॉ. संजय पंकज ने कहा कि छायावाद के अवसान के साथ ही उत्तर छायावाद के अग्रणी कवि के रूप में राम इकबाल सिंह राकेश का जो महत्वपूर्ण स्थान है वह उनके भाव वैभव के कारण है। भाषासमृद्ध, परंपरानिष्ठ और प्रगतिशीलता से भरे हुए महाकवि राकेश का रचना-संसार शौर्य, पराक्रम और ओज से युक्त है। डॉ. संजय पंकज मंगलवार को राम इकबाल सिंह राकेश स्मृति समिति की ओर से महाकवि राकेश जयंती पर आमगोला में आयोजित विचार गोष्ठी में बोल रहे थे। ब्रजभूषण शर्मा ने कहा कि राकेश जी कभी भी सौंदर्य के स्तर पर सतही नहीं हुए। कवि डॉ. देवव्रत अकेला ने कहा कि राकेश की कविताओं पर दूसरी भाषाओं के बड़े रचनाकार का भी प्रभाव परिलक्षित किया जा सकता है।

रामेश्वर द्विवेदी ने कहा कि जिस रचनाकार की संस्कृति लोक से संचालित होती है, वह कभी भी मूल्यहीन नहीं होता है। गीतकार डॉ. कुमार विरल ने कहा कि मुझे जब महाकवि राकेश पद्मरागा सम्मान दिया गया था तो मैंने अपने इस महान पूर्वज की कृतियों के अध्ययन का संकल्प लिया। कुमार राहुल ने कहा कि राकेश का कवित्व उनकी साधना की महती उपलब्धि है। मौके पर रंगकर्मी प्रमोद, सोनू पांडे, मिशन भारती रिसर्च इंफॉर्मेशन के अविनाश तिरंगा, चैतन्य चेतन, अनुराग आनंद, वंदिनी, प्रेरणा भारती, कुमारी अनु, अभिषेक अंजुम, प्रमोद आजाद ने भी विचार व्यक्त किए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें