पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • The Drain Of 9 Wards Including Club Road, Mithanpura Is Cleared In The Mind Ahead Of Biada, Here Now The Last Way Is Closed Due To Construction By Plotting

नालों की सफाई का सच:क्लब रोड, मिठनपुरा समेत 9 वार्डों के नाले की निकासी होती है बियाडा से आगे मन में, यहां अब प्लॉटिंग कर निर्माण होने से आखिरी रास्ता बंद

मुजफ्फरपुर5 दिन पहलेलेखक: शिशिर कुमार/ गुलशाद
  • कॉपी लिंक
यह चर्च राेड की जगदीशपुरी लेन है, पानी निकासी नहीं होने से सड़क की है यह स्थिति - Dainik Bhaskar
यह चर्च राेड की जगदीशपुरी लेन है, पानी निकासी नहीं होने से सड़क की है यह स्थिति

क्लब रोड, मिठनपुरा के पॉश इलाके से लेकर बेला का बियाडा औद्योगिक क्षेत्र बारिश में पानी-पानी होगा। इस क्षेत्र के नाले का मुख्य आउटलेट बियाडा फेज-टू के आगे का मन ही पूरी तरह से अवरुद्ध हो गया है। यहां अब प्लॉटिंग कर मकान बन रहे हैं। वैसे तो इन क्षेत्रों में हर साल बरसात में भारी जलजमाव होता है, लेकिन इस साल मुसीबत और बढ़ने वाली है।

दरअसल, 9 वार्डों के विभिन्न मोहल्लाें के नाले की मुख्य निकासी क्लब रोड, मिठनपुरा, बेला और पीएनटी बेला रोड होते हुए बियाडा औद्योगिक क्षेत्र है। यहीं से पानी नारायणपुर पेट्राल पंप के पास नारायणपुर दिघरा रोड के बगल के नाले से होकर बेला फेज-टू के आगे मन में जाता है, लेकिन इस निजी मन में मकान बनने से निकासी के सभी रास्ते बंद हो गए हैं।

यास तूफान के दौरान एक दिन की बारिश में ही मन का खाली एरिया भी लबालब हो चुका है। जमीन मालिक की मानें तो मन में पानी बढ़ने पर 10 फीट काट कर बहाव का रास्ता बनाया गया है। आगे तिरहुत नहर का साइफन बंद होने से बहाव रुक गया है। यदि जल्द इसे नहीं खोला गया तो बियाडा ही नहीं क्लब रोड, बेला रोड, मिठनपुरा, चर्च रोड समेत आसपास के डेढ़ दर्जन से अधिक मोहल्लाें में न सिर्फ जलजमाव होगा, बल्कि इस बरसात लोगों के घरों में पानी घुसेगा।

क्लब रोड में अधूरे निर्माण से बढ़ेगी मुसीबत, यहां अभी नाले का पानी ओवरफ्लो होने से जलजमाव की स्थिति

क्लब रोड में सड़क-नाले के आधे-अधूरे निर्माण से बरसात में लोगों की मुसीबत और बढ़ेगी। इस मार्ग में एक लेन में तो अभी ही नाले का पानी ओवरफ्लो होने से पानी टंकी चौक के आगे जुब्बा सहनी पार्क तक जलजमाव है। चर्च रोड में सड़क-नाले इतने ऊंचे हो गए हैं कि बगल के जगदीशपुरी लेन-1 का मार्ग तो नाला बना गया है। इस मार्ग में मोहल्ले के नाले का स्लैब टूटने से कई लोग घायल हो चुके हैं। घरों में पानी घुसने से लोग डरे हैं।

इन वार्डों की निकासी बेला बियाडा से होती है
वार्ड-48, 49, 34, 35, 36, 37, 38, 40, 41 के विभिन्न मोहल्ले।
बरसात में इन मोहल्लाें में होगा भारी जलजमाव
बियाडा, बेला रोड, क्लब रोड, शिवशंकर पथ, मदनानी लेन, पांडे लेन, चर्च रोड के बगल के मोहल्ले, चैपमैन रोड, रज्जू साह लेन, वीसी लेन, बैंकर्स कॉलोनी, नंद विहार, राजेंद्र नगर, दास टोला, पंजाबी कॉलोनी, चकबासु, सादपुरा आदि।

निकासी में ये हैं अवरोध
बियाडा फेज-टू के समीप मन के बगल में तिरहुत नहर का साइफन बंद होने से आगे नहीं हो रही निकासी।
मिठनपुरा चौक से नारायणपुर रोड में टुकड़े में बन रहा मेन ड्रेनेज। पुराने कंक्रीट नाले से निकासी भी बाधित।
मिठनपुरा चौक से बेला रोड में बियाडा कार्यालय के पहले गाद व जलकुंभी से भरा है नाला।
बियाडा फेज-1 से नारायणपुर रोड में 3 फीट के दो नाले हैं, इनकी सफाई तो हुई, लेकिन 9 वार्डों के पानी का दबाव झेलना मुश्किल। बियाडा क्षेत्र के अंदर के नाले पूरी तरह जाम।
क्लब रोड में नाला-सड़क निर्माण होने से पुराने कच्चे नाले जगह-जगह जाम। इस मार्ग के दोनों तरफ के मोहल्ले से निकासी बाधित।

खबरें और भी हैं...