पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेल की राशि में खेला:विवि ने मांगा स्पोर्ट्स मद में खर्च राशि का ब्योरा, कॉलेज बोले- जितनी मिली, उतनी खर्च

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 4 कॉलेजों ने आय से 50 लाख रुपए ज्यादा खर्च की जानकारी भेजी
  • राशि को लेकर कॉलेज सख्त, अब इवेंट की तस्वीर सहित पूरी जानकारी मंगाई जा रही, इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी

बिहार विवि के कॉलेजों में स्पोर्ट्स के नाम पर पैसे के घालमेल का खेल चल रहा है। कॉलेजों में भले ही वार्षिक स्पोर्ट्स या अन्य खेल गतिविधियां हों या नहीं, लेकिन खेल मद में छात्रों से ली गई पूरी की पूरी राशि खर्च हो गई है। 4 कॉलेजों ने तो आमदनी से 50 लाख ज्यादा स्पोर्ट्स मद में खर्च का हिसाब दिया है। कॉलेजों से मंगाई गई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। विवि ने यह रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है।

दरअसल, सरकार ने विवि से इसकी रिपोर्ट मांगी थी। इसमें 10 साल में छात्रों से खेल मद में ली गई राशि और खर्च का लेखा-जोखा देने का निर्देश दिया था। पहले तो अधिकतर कॉलेज इसे देने में आनाकानी करते रहे, लेकिन विवि के नोटिस के बाद जो हिसाब दिया, उससे विवि अधिकारी भी चौंक गए। सभी ने आय और खर्च काे बराबर दिखा दिया है, जबकि आमतौर पर अधिकतर कॉलेज में खेल गतिविधियां शून्य हैं। वार्षिक खेलकूद तो होते ही नहीं। ऐसे में सरकार के निर्देश पर विवि अब कॉलेजों से खर्च हुई राशि से खेल इवेंट का पूरा ब्योरा मांगेगा।

खेल मद में ली गई राशि से अधिक खर्च पर भी आरडीएस, एमएस कॉलेज मोतिहारी समेत 4 कॉलेजाें से जवाब मांगा गया है। छात्र कल्याण अध्यक्ष के अनुसार, हर साल हुए खर्च से कौन-कौन से खेल हुए उनकी फोटो के साथ रिपोर्ट मंगाई जा रही है। उन्हाेंने कहा, सरकार इसे लेकर सख्त है।
विवि का हिस्सा भी जमा नहीं करा रहे कॉलेज, अब होगी सख्ती
खेल मद में हर छात्र से प्रति वर्ष 80 रुपए लिए जाते हैं। इसमें 25 रुपए विवि को देना होता है, लेकिन कई कॉलेज विवि का हिस्सा भी नहीं देते। इसे लेकर भी विवि ने दबाव बनाना शुरू किया है।

^कॉलेजों में स्पोर्ट्स मद का अलग अकाउंट नहीं है। इससे इस मद में आई राशि कॉलेज के जनरल मद के खाते में जमा होती है। राशि का सही इस्तेमाल हो, इसे लेकर सरकार कार्रवाई कर रही है। खर्च पैसे से खेल गतिविधि की रिपोर्ट लेने पर सही तस्वीर सामने आएगी।
डॉ. अभय सिंह, छात्र कल्याण अध्यक्ष, बिहार विवि

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें