पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बाढ़ की विभीषिका:बागमती बांध के अंदर बसी औराई प्रखंड की 5 हजार व कटरा की 30 हजार आबादी चारों तरफ से बाढ़ से घिरी

मुजफ्फरपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कटरा इलाके में बाढ़ के पानी में डूबी झोपडियां। - Dainik Bhaskar
कटरा इलाके में बाढ़ के पानी में डूबी झोपडियां।

बागमती नदी में उफान के कारण परियोजना बांध के भीतर बसे मोहनपुर, बसघट्टा, बकुची, पतारी, अंदामा, नवादा, गंगेया समेत अन्य गांवाें की करीब पांच हजार परिवार की 30 हजार की आबादी चारों ओर से बाढ़ के पानी से घिर गई है। इन गांवाें के करीब आधा दर्जन स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र समेत बकुची पावरग्रिड, बकुची दुग्ध शीत केन्द्र, बकुची काॅलेज, पैक्स गोदाम समेत अन्य संस्थानों के भीतर पानी घुस गया है।

यूनियन बैंक गंगेया की शाखा के भीतर बाढ़ का पानी के प्रवेश के कारण कामकाज दूसरे दिन भी ठप रहा। बकुची निवासी रामसकल भगत, शंभु भगत, जोगिन्द्र महतो, धर्मेंद्र कमती ने बताया कि बकुची में 150 घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर चुका है। बकुची चौक से आगे कबरिया टोला, पतारी विषहर स्थान से आगे व नवादा बालक स्कूल के सामने निर्माणाधीन बकुची-बेनीबाद सड़क पर नवनिर्मित आरसीसी पुल के दोनों छोर पर मिट्टी का कटाव जारी है। इधर, बसघट्टा नया टोला के करीब 100 परिवार के 500 से ऊपर की आबादी चारों ओर से पानी से घिर चुकी है। घरोें के आंगन में दो से तीन फीट पानी भर चुका है। बकुची एवं गंगेया पीपा पुल के दोनों छोर पर पानी का दबाव बना हुआ है।

बागमती का जलस्तर कटौझा में खतरे के निशान से ऊपर
तेजी से वृद्धि के साथ बागमती नदी का जलस्तर कटौझा में खतरे के निशान 55.23 से ऊपर 56.22 मीटर पर व बेनीबाद में खतरे के निशान 48.68 से ऊपर 49.25 पर है। गंडक नदी का जलस्तर रेवा घाट में बढ़ोतरी के साथ खतरे के निशान 54.41 से नीचे 53.41 मीटर व बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर शहर के सिकंदरपुर में खतरे के निशान 52.53 से नीचे 51.47 मीटर पर है।

बूढ़ी गंडक से हाे रहे कटाव की अविलंब मरम्मत कराएं अभियंता
डीएम प्रणव कुमार ने शुक्रवार को बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर वृद्धि से हो रहे कटाव व मरम्मत कार्य का मुआयना किया। बाड़ा भारथी, जामीन मठियां व पुकार चौक पर तटबंधों का जायजा लेने के बाद उन्हाेंने कहा कि जिला प्रशासन व आपदा प्रबंधन हर परिस्थिति से निपटने को अलर्ट है। जामीन मठियां वार्ड नंबर-8 में डुमरिया गांव में बूढ़ी गंडक के तटबंध, बाड़ा भारथी पंचायत के बिशनपुर पांडेय टोला में तटबंध के क्षतिग्रस्त भाग और रघई घाट पुल तथा रघई टोला को देख अभियंताओं को निर्देश दिया कि बढ़ते जलस्तर को देखते हुए व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। प्रखंड मुख्यालय में समीक्षात्मक बैठक में बीडीओ व अंचल अधिकारी से संभावित बाढ़ के मद्देनजर अभी तक की गई तैयारियों की जानकारी भी ली। उन्होंने नाव, पॉलिथीन सीट की उपलब्धता, ऊंचे शरण स्थल, दवाओं की उपलब्धता सहित अन्य बिंदुओं पर बारी-बारी से जानकारी हासिल की।