पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अगले सप्ताह से आवेदन:इस बार बीआरए बिहार विवि के 86 कॉलेजों में होगा स्नातक में दाखिला

मुजफ्फरपुरएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 27 कॉलेजों को नए सत्र के लिए मिली संबद्धता

बीआरए बिहार विवि के 27 कॉलेजों को नए सत्र के लिए सरकार से संबद्धता मिल गई है। स्वीकृति के आधार पर इन कॉलेजों का नाम पोर्टल पर डाला जाएगा। इसको लेकर यूएमआईएस ने इन कॉलेजों के नाम की सूची एफिलिएशन सेक्शन से मांगी है। अगले सप्ताह से आवेदन शुरू होगा।

नए संबद्ध कॉलेजों की संख्या बढ़ने के कारण इस बार 86 कॉलेजों में स्नातक पार्ट वन का दाखिला होगा। इनमें 42 अंगीभूत एवं 17 अनुदानित संबद्ध महाविद्यालय शामिल हैं। पिछले साल 74 कॉलेजों में नामांकन लिया गया था। इस बार एक दर्जन अधिक कॉलेज होने से तकरीबन 8 हजार सीटें भी बढ़ जाएंगी। यूएमआईएस समन्वयक डॉ. ललन कुमार झा ने कहा कि सत्र 2021-24 के लिए संबद्ध कॉलेजोें के नाम भी पोर्टल पर डालने का काम शुरू हो गया है। जिन कॉलेजों के नाम पोर्टल पर डाले जाएंगे, उनके संबंधन का पत्र सरकार से मिल गया है।

दरअसल, 2019 में बिना संबंधन के ही 18 कॉलेजों ने नामांकन ले लिया था। इसके कारण कॉलेजों के छात्रों की परीक्षा अब भी लटकी है। बताया जा रहा है कि इस वजह से विश्वविद्यालय संबद्ध कॉलेजों का नाम पोर्टल पर डालने के लिए फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है।

कॉलेज को संबद्धता की मंजूरी, सीट आदि की पूरी जांच के बाद ही नामांकन के लिए अनुमति दी जाएगी। इस साल सीनेट से 32 कॉलेजों के संबंधन प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। इसे भी सरकार के पास भेजा जाना है। बताया जाता है कि इनमें भी कुछ कॉलेजों को 2021 के लिए मान्यता मिलनी है। विश्वविद्यालय के अनुसार, यदि नामांकन के दौरान सरकार से मंजूरी मिली तो उन कॉलेजों के नाम भी जोड़े जाएंगे। ऐसे में कॉलेजों की संख्या 86 तक पहुंच सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें