पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेरीफिकेशन:अब तक 50 फीसदी कॉलेजों ने ही किया छात्र-छात्राओं के फॉर्म का वेरीफिकेशन

मुजफ्फरपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बीआरएबीयू में नवंबर के आखिरी सप्ताह में प्रस्तावित टीडीसी पार्ट-थर्ड की परीक्षा में कॉलेज अब स्पीड ब्रेकर यानी अवरोधक बनकर उभरे हैं। कॉलेजों की लापरवाही के कारण अब तक 30 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं का फॉर्म वेरीफिकेशन नहीं किया जा सका। बुधवार को विवि की ओर से फॉर्म को सत्यापन करने की आखिरी तिथि बीत गई।

इस आधार पर अब तक 50 फीसदी कॉलेजों ने छात्र-छात्राओं के आवेदन को वेरीफाई कर विवि एडमिट कार्ड सेक्शन में जमा करने में दिलचस्पी नहीं दिखाई है। ऐसे में अब निर्धारित समय पर टीडीसी पार्ट-थर्ड की परीक्षा कराना विवि के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है। इसका सीधा असर एडमिट कार्ड जारी करने में होगा। विवि के रिमाइंडर का भी कॉलेजों पर असर नहीं पड़ रहा।

विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने बताया, कोरोना संकट के कारण इस वर्ष छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे थे। इसे कॉलेजों को सत्यापित करते हुए उनका नाम, रजिस्ट्रेशन, कॉलेज का नाम, पिछली कक्षाओं का रिकॉर्ड समेत अन्य जानकारी चेक करनी थी। फिर, इसे विवि एडमिट कार्ड सेक्शन में जमा कराना था, लेकिन 50 फीसदी कॉलेजों ने ही इसे जमा किया है। वहीं, बाकी ने 24 नवंबर को कॉलेज खुलने पर इसे जमा कराने की बात कही है। पार्ट-थर्ड की परीक्षा में 65 हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे।
यूजीसी का फरमान- नवंबर तक हरहाल में हो परीक्षा
यूजीसी ने सभी विवि को नवंबर महीने तक टीडीसी पार्ट-थर्ड की परीक्षा कराने का निर्देश जारी किया था। इसे देखते हुए ही विवि ने नवंबर के आखिरी सप्ताह में परीक्षा कराने का प्रस्ताव तैयार किया है। कोरोना संकट के कारण इस वर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इसके लिए विवि ने निजी स्कूलों से भी संपर्क साधने की प्रक्रिया शुरू की है। अभी तक विवि ने परीक्षा का कार्यक्रम भी जारी नहीं किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें