पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सड़क सुरक्षा माह का स्याह सच:डीटीओ दफ्तर में तीन दिनों से प्रशिक्षण कैंप, नहीं पहुंचे एक भी वाहन चालक

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डीटीअाे कार्यालय में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत लगे कैंप में अकेले बैठे ट्रेनर। - Dainik Bhaskar
डीटीअाे कार्यालय में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत लगे कैंप में अकेले बैठे ट्रेनर।

सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए पहली बार 18 जनवरी से 17 फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह का आयोजन हाे रहा है। 18 जनवरी से ही कई कार्यक्रम हाे रहे हैं। लेकिन, लाेगाें काे कार्यक्रमों की जानकारी ही नहीं है। जागरूकता के अभाव में यह प्रभावहीन साबित हाे रहा है। वाहन चालकों के प्रशिक्षण के लिए डीटीओ कार्यालय में तीन दिनों से चल रहे प्रशिक्षण कैंप में एक भी ड्राइवर गुरुवार तक नहीं पहुंचे।

प्रशिक्षण कैंप इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रांसपोर्ट रिसर्च की ओर से परिवहन कार्यालय में चल रहा है। कैंप में टेलीफिल्म्स दिखाने के लिए एलसीडी लगाए गए हैं। ट्रेनर अमरेंद्र कुमार की तैनाती की गई है। इन सब कवायदों के बावजूद जानकारी के अभाव में तीन दिनों में एक भी वाहन चालक या संबंधित व्यक्ति कैंप में नहीं आए।

ट्रेनर अमरेंद्र कुमार ने बताया कि छाेटी-छाेटी गलतियों के कारण ही सड़क दुर्घटनाएं हाेती हैं। इससे बचाव के लिए चालकों काे ट्रेनिंग देना कैंप का उद्देश्य है। सुरक्षा माह में सदर अस्पताल में लगे आंख जांच शिविर में भी चालकों की रुचि नहीं है। परिवहन विभाग के इस शिविर में बुधवार काे 12 औैर गुरुवार काे मात्र 7 ऑटाे चालक पहुंचे।

सफल आयोजन को लेकर हुई थी बैठक
जिले में सड़क सुरक्षा सप्ताह के विस्तृत आयोजन और इसकी सफलता के लिए बीते 13 जनवरी काे ही सांसद अजय निषाद की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा संसदीय क्षेत्र समिति की बैठक हुई थी। इसमें सांसद वीणा देवी और डीएम प्रणव कुमार के साथ सभी विभागों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। सबने अभियान काे सफल बनाने का आह्वान किया। फिर भी यह हाल है।

आरटीए की बैठक अब 10 फरवरी काे

बसाें के परमिट आवंटन व टाइमिंग काे लेकर आरटीए की बैठक अब 10 फरवरी काे हाेगी। आरटीए सचिव ने अधिसूचना जारी कर कहा कि पहले यह बैठक 3 फरवरी काे हाेनी थी। लेकिन, ऑनलाइन फाॅर्म भरने में परेशानी हाेने की बात सामने आने पर इसे बढ़ाकर 10 फरवरी कर दिया गया है। इसके लिए 25 जनवरी तक वाहन मालिक अपना आवेदन ऑफलाइन दे सकते हैं। वहीं, इसके लिए आपत्ति 29 फरवरी तक दर्ज करा सकते हैं। बता दें कि काेराेना महामारी काे लेकर लंबे समय बाद आरटीए की बैठक हाे रही है।
सुरक्षित विद्यालय परिवहन को अंबेसडर का हाेगा चयन: सुरक्षित विद्यालय परिवहन के लिए परिवहन विभाग ने सड़क सुरक्षा अंबेस्डर के चयन का निर्देश दिया है। विद्यालयों वाहनों का सुरक्षित परिचालन सुनिश्चित कराने के लिए नोडल पदाधिकारी एवं सड़क सुरक्षा अम्बेसडर का चयन करना है। शिक्षा विभाग से क्षेत्र में चल रहे सरकारी-निजी स्कूल, महाविद्यालयों की सूची, विद्यालयों में चलने वाले वाहन एवं बैठाने की क्षमता की जानकारी मांगी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें