पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नई रेल लाइन परियोजना:हाजीपुर-वैशाली रेल लाइन पर कल से दौड़ेगी ट्रेन, पीएम करेंगे लोकार्पण

मुजफ्फरपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य का भी होगा उद्घाटन

हाजीपुर-सुगौली नई रेल लाइन परियोजना के पहले चरण में नवनिर्मित रेल लाइन पर हाजीपुर से वैशाली तक 18 सितंबर से ट्रेनें दौड़ने लगेगी। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ट्रेन परिचालन का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य का भी उद्घाटन करेंगे। वहीं कोसी महासेतु समेत पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत 12 बड़ी परियोजनाओं का भी लोकार्पण पीएम मोदी करेंगे।

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि मुजफ्फरपुर से हाजीपुर के बीच नवनिर्मित रेल लाइन पर पहली ट्रेन पीएम मोदी के उद्घाटन के साथ ही दौड़ने लगेगी। इसको लेकर हाजीपुर में मेमू ट्रेन सज-धज कर तैयार है। लाइन के निर्माण पर 450 की लागत आई है। वहीं, मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी रेलखंड पर 265 करोड़ की लागत से नवनिर्मित विद्युतीकरण कार्य का भी लोकार्पण पीएम करेंगे। हाल ही में इस रेलखंड पर सीआरएस ने विद्युत इंजन से ट्रेन चलाने की हरी झंडी दी थी।

हाजीपुर-सुगौली रेल परियोजना का 2004 में हुआ था शिलान्यास

हाजीपुर-सुगौली नई रेल लाइन की 171 किमी परियोजना 2004 में शुरू हुई थी। तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसकी आधारशिला रखी थी। उस समय नीतीश कुमार रेल मंत्री थे। परियोजना लंबे समय तक ठंडे बस्ते में रही। 16 वर्षों में परियोजना का आधा काम भी पूरा नहीं हो सका है। मार्च 2017 तक वैशाली तक परिचालन शुरू करने का लक्ष्य था। लेकिन, जमीन अधिग्रहण नहीं हो पाने के कारण परिचालन शुरू नहीं हो पा रहा है। दूसरे चरण में वैशाली से साहेबगंज तक परिचालन शुरू करने का टारगेट रखा गया है।

हाजीपुर से वैशाली तक मेमू ट्रेन का किराया 10 रुपए होगा

सोनपुर मंडल ने ट्रेन परिचालन की तिथि निर्धारित होने के बाद तैयारियां शुरू कर दी है। सीनियर डीसीएम चंद्रशेखर प्रसाद ने बताया कि हाजीपुर-वैशाली के बीच 10 रुपए किराया निर्धारित किया गया है। एक ही मेमू ट्रेन दो बार आएगी और जाएगी। ट्रेन परिचालन शुरू हो जाने से वैशाली में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

सुगौली तक कुल 16 स्टेशन प्रस्तावित हाजीपुर-वैशाली के बीच 5 स्टेशन

हाजीपुर-सुगौली के बीच कुल 16 स्टेशन प्रस्तावित हैं। इसमें वैशाली तक पांच स्टेशन हैं। हाजीपुर-वैशाली के बीच सभी 5 स्टेशनों का निर्माण पूरा हो चुका है। ये स्टेशन हैं प्रस्तावित| हाजीपुर, घोसवर, लालगंज, दाउदनगर, वैशाली, सरैया, बखरा, पारू, हुसेपुर, साहेबगंज, केसरिया, राजपुर, संग्रामपुर, अरेराज, हरसिद्धि, सुगौली स्टेशन प्रस्तावित हैं। इस रेलखंड में 171 पुल-पुलिया में 6 बड़े पुल हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें