वैक्सीनेशन टारगेट पूरा करेगी 'टीका वाली नाव':मुजफ्फरपुर के कटरा ब्लॉक से हुई अनोखी शुरुआत, बाढ़ वाले इलाकों में भी सबको लगेगी कोरोना वैक्सीन

मुजफ्फरपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कटरा प्रखंड में टीका वाली नाव का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा ने किया। - Dainik Bhaskar
कटरा प्रखंड में टीका वाली नाव का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा ने किया।

मुजफ्फरपुर जिले में कोरोना टीकाकरण के शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अहम कदम उठाया है। जिले में आई बाढ़ से टीकाकरण प्रभावित हो रहा था। इसे देखते हुए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अब टीका वाली नाव घूमेगी और लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा।

शुक्रवार को कटरा प्रखंड में टीका वाली नाव की शुरुआत की गई। इसका उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा ने किया। टीकाकरण के लिए राज्य में इस तरह का पहला एवं अनोखा प्रयास किया गया है।

प्रत्येक नाव पर मौजूद होंगे दो एएनएम, दो वेरिफायर, गोताखोर और नाविक।
प्रत्येक नाव पर मौजूद होंगे दो एएनएम, दो वेरिफायर, गोताखोर और नाविक।

सिविल सर्जन ने बताया कि बाढ़ क्षेत्र में टीकाकरण अभियान एक चुनौती है। बावजूद इसके जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में स्वास्थ्य विभाग पूरी प्रतिबद्धता के साथ टीका कार्यक्रम को सफल बनाने में लगा है।

प्रथम चरण में कटरा प्रखंड में दो टीका वाली नाव का परिचालन शुरु किया गया है, जिसमें प्रत्येक नाव पर दो एएनएम, दो वेरिफायर, गोताखोर और नाविक भी मौजूद होंगे। नाव की उपलब्धता जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की जाएगी, वहीं एएनएम तथा गोताखोर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दिए गए हैं। इन दोनों नावों से कटरा के बाढ़ प्रभावित 14 पंचायतों में जाकर टीकाकरण का कार्य किया जाएगा।

अन्य क्षेत्रों में भी घूमेगी नाव

सिविल सर्जन ने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर गायघाट, औराई जैसे बाढ़ प्रभावित इलाकों मे भी इसका परिचालन किया जाएगा। नाव पर स्वास्थ्यकर्मियों के सुरक्षात्मक सारे इंतजाम किए गए हैं।

खबरें और भी हैं...