पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • Vigilant Will Ring The Bell When Shopping Malls Or Hospitals Are Overcrowded, Corona Will Be Helpful In Preventing Infection

एमआईटी के स्टूडेंट्स ने बनाया स्मार्ट डिवाइस:शॉपिंग मॉल अथवा अस्पताल में अधिक भीड़ हाेने पर घंटी कर देगी सतर्क, कोरोना संक्रमण रोकने में होगी मददगार

मुजफ्फरपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन बूट कैंप एंड हैकथॉन में टीम सूबे में रही अव्वल

मुजफ्फरपुर इंस्टीच्युट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के छात्रों ने ऐसा स्मार्ट डिवाइस तैयार किया है, जो शॉपिंग मॉल, हॉस्पिटल, कम्यूनिटी हॉल और भीड़-भाड़ वाले स्थानाें पर निर्धारित संख्या से अधिक लोगों के जुटते ही सावधान करेगा। निश्चित संख्या में उपस्थित लोगों के बाद एक भी व्यक्ति के बढ़ने पर यह घंटी बजने लगेगी। इससे प्रतिष्ठान प्रबंधन काे जानकारी मिल जाएगी कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हाे रहा है।

छात्रों के अनुसार यह डिवाइस कोरोना संक्रमण को रोकने में मददगार साबित होगा। एमआईटी के छात्रों ने स्टेट प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट (एसपीआईयू), टेक्निकल एजुकेशन क्वालिटी इंप्रूवमेंट प्रोग्राम-3 (टेक्यूप) और एजएफएक्स टेक्नोलॉजी की ओर से आयोजित ऑनलाइन बूट कैंप एंड हैकथॉन में पहला स्थान हासिल किया है।

प्रतियोगिता में राज्य के 15 इंजीनियरिंग कॉलेजों की टीमें शामिल थीं। टीम में इलेक्ट्रिकल ब्रांच के उत्पल कांत (फाईनल ईयर), मनोरंजन और हर्ष (थर्ड ईयर) शामिल थे। प्रतियोगिता 11-12 सितंबर को हुई थी। एमआईटी के प्राचार्य डॉ. जेएन झा ने छात्रों की सफलता का श्रेय उनकी मेहनत अाैर शिक्षकों के कुशल मार्गदर्शन को दिया है।

ऑर्डिनो व अल्ट्रासोनिक सेंसर के इस्तेमाल से बना है डिवाइस

छात्रों ने कोरोना काल में भीड़-भाड़ की समस्या को नियंत्रित करने के लिए ऑर्डिनो और अल्ट्रासोनिक सेंसर का इस्तेमाल किया है। छात्रों के मार्गदर्शक आईटी विभाग के प्रो. आशीष ने बताया कि डिवाइस बताएगा कि किसी खास स्थान पर कितने लोग मौजूद हैं।

बताया कि टिंकरकैड प्लेटफॉर्म से मॉडल को चेक किया गया है कि यह धरातल पर कितना कारगर साबित हो सकता है। उन्होंने बताया कि मॉडल के बाद अब इसे जरूरत के अनुसार ढालने की प्रक्रिया शुरू होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें