पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मार्ट सिटी के मोहल्लों का हाल:दो महीने से जलजमाव, पानी सड़ कर हुआ काला अब लोग डेंगू, मलेरिया व चर्म राेग के शिकार हाे रहे

मुजफ्फरपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंकज मार्केट मोहल्ले के लोगों ने डीएम को सौंपा ज्ञापन, कहा- जलजमाव से दिलाएं मुक्ति
  • निगम न यहां से पानी निकासी की पहल कर रहा और न स्वास्थ्य विभाग कोई कदम उठा रहा

शहरी क्षेत्र के कई मोहल्लों में दो महीने से अधिक से जलजमाव है। पानी निकासी नहीं होने से पानी सड़ कर काला पड़ चुका है। इसी पानी में घुस कर ही इन इलाके के लोगों को आना-जाना पड़ रहा है। जिसका नतीजा है लोग डेंगू, मलेरिया के साथ बड़े पैमाने पर चर्म राेग के शिकार हाे रहे हैं। पंकज मार्केट और गांधी नगर रोड नं-1 व 4 में दो महीने से काला पानी जमा है।

दो दर्जन से अधिक लोग डेंगू से बीमार हैं। लेकिन, न तो निगम प्रशासन इन इलाकों से पानी निकासी की पहल कर रहा है और न ही स्वास्थ्य विभाग कोई कदम उठा रहा है। ऐसे में लाेगाें का धैर्य अब टूटने लगा है। शुक्रवार को पंकज मार्केट मोहल्ले के लोगों ने डीएम को ज्ञापन सौंप कर काला पानी की निकासी कराने की मांग की। डाॅ. गौरव कुमार ने बताया कि 2 महीने से पूरा माेहल्ला काला पानी झेल रहा है।

मोहल्ले के लगभग 35 लोग डेंगू एवं अन्य बीमारी से प्रभावित हैं। इसमें पंकज गुप्ता, सुजीत कुमार, भरत लाल झा, रंजन कुमार, राकेश कुमार, उपकार कुमार, नवीन कुमार, रवि कुमार चौधरी एवं उनके परिवार के अन्य कई सदस्य डेंगू से पीड़ित हैं। सभी लोग स्थानीय स्तर पर अपना इलाज करा रहे हैं।

गांधीनगर रोड नं-1 के दीपक कुमार, अनुज कुमार, सौरभ कुमार, सत्यम कुमार, रामेश्वर कुमार, धीरज कुमार, राम वचन कुमार, आरती देवी, सुनीला देवी आदि तेज बुखार और डेंगू के लक्षण से पीड़ित हैं। दोनों मोहल्लों के 3 दर्जन से अधिक लोग स्किन डिजीज से पीड़ित हैं।

बालूघाट इलाके में 2 दर्जन व ब्रह्मपुरा रेलवे कॉलोनी में 10 से अधिक लोगों में तेज बुखार व डेंगू के लक्षण

बालूघाट इलाके में भी 2 दर्जन से अधिक लोग डेंगू से बीमार हैं। ब्रह्मपुरा रेलवे कॉलोनी में भी काफी दिनों से जलजमाव है। कॉलोनी के कई क्वार्टर में पानी घुसा है। जिस कारण कई लोग क्वार्टर बंद कर दूसरी जगह चले गए हैं। कॉलोनी के रहने वाले अनिल कुमार, रमेश कुमार, अनुज कुमार आदि ने बताया कि कॉलोनी में 10 से अधिक लोग तेज बुखार व डेंगू के लक्षण वाली बीमारी से पीड़ित हैं।

जलजमाव के लिए अधिकारियों की लापरवाही जिम्मेदार

शहर के विभिन्न मोहल्लों में जलजमाव के लिए अधिकारियों की लापरवाही भी बड़ी वजह है। बार-बार शिकायत के बावजूद पानी की निकासी को कदम नहीं उठाया जा रहा है। पंकज मार्केट रोड में जमा काला पानी की निकासी में इसी तरह लापरवाही को लेकर गुरुवार को सर्किल इंस्पेक्टर (अंचल संख्या-4) रवि कुमार को नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने सस्पेंड कर दिया था। दो महीने से पंकज मार्केट में रोड भी जलजमाव है। लगभग दो सप्ताह से भारी बारिश भी नहीं हुई है। इसके बावजूद पंकज मार्केट रोड में काला पानी जमा है। जिससे करीब दो हजार की आबादी को यह समस्या झेलनी पड़ रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें