पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • Young, Women, Migrants Were To Be Named; It Was Also To Be Made Aware To Become A Waiter, Condition Is That Thousands Of People Were Left Out Despite The Application.

आयाेग के फरमान का अनुपालन नहीं:युवा, महिला, प्रवासियों के नाम जाेड़ने थे; वाेटर बनने काे जागरूक भी करना था, हालत यह कि आवेदन के बावजूद हजारों वंचित रह गए

मुजफ्फरपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • जिले के 11 विस क्षेत्राें में इस बार 18-19 वर्ष के नए मतदाताओं की संख्या महज 54 हजार 48 है
  • अधिकारियों की लापरवाही के चलते आवेदन करने के बाद भी हजारों लोग मतदान के अधिकार से वंचित

मतदाता सूची में नाम जाेड़वाने से वंचित बाेचहां विधानसभा क्षेत्र के शेरपुर निवासी मनु हर्ष समेत दाे युवाओं ने काेराेना काे लेकर सतर्कता बरतते हुए 6 अक्टूबर काे ऑनलाइन आवेदन दाखिल किया। उसका रिफ्रेश आईडी भी जारी हुआ। पर, 4 दिनाें के बाद उनके ऑनलाइन आवेदन काे रिजेक्ट कर दिया गया।

दाेनाें युवाओं ने फिर 12 अक्टूबर काे मतदाता सूची में नाम जाेड़वाने के लिए ऑनलाइन फाॅर्म-6 भरा। पांच दिन बाद फिर उनके आवेदन काे रिजेक्ट कर दिया गया। जिले में ऐसे लाेगाें की संख्या एक-दाे नहीं हजाराें में है। जहां एक ओर चुनाव आयाेग विशेष अभियान चलाकर अधिक से अधिक युवा एवं महिलाओं के साथ प्रवासी लाेगाें का नाम मतदाता सूची में जाेड़ने के लिए कह रहा है।

लाेगाें काे नाम जाेड़वाने के लिए जागरूक करने की जिम्मेदारी भी अधिकारियाें की है। वहीं, लापरवाही यह कि आवेदन करने के बावजूद हजाराें लाेग मतदाता बनने से वंचित रह गए। बीएलओ के माध्यम से नाम जुड़वाने वालाें के नाम भी मतदाता सूची में नहीं है। ऐसे लाेग निर्वाचन कार्यालयाें में पहुंचकर भी शिकायत कर रहे हैं। दरअसल, काेराेना काल में मतदाता सूची में नाम जाेड़वाने के लिए बहुत सारे लाेग बीएलओ तक नहीं पहुंच सके। बीएलओ भी ऐसे लाेगाें तक नहीं पहुंचे। अब, विधानसभा चुनाव में अपनी भागीदारी निभाने के लिए ऐसे लाेगाें ने ऑनलाइन आवेदन किया। पर, उनमें से अधिकतर लाेग वाेटर बनने से वंचित रह गए। अधिकतर ऑनलाइन आवेदन रिजेक्ट हाे गए हैं। तभी ताे काेराेना काल में जिले के 11 विधानसभा क्षेत्राें में 97 हजार नए वाेटर ही मतदाता सूची में शामिल हाे सके।

30 से 39 उम्र के सर्वाधिक वाेटर

फरवरी 2020 के बाद वाेटर लिस्ट में जुड़े 97023 नाम।
फरवरी 2020 के बाद वाेटर लिस्ट में जुड़े 97023 नाम।

फरवरी 2020 में प्रकाशित मतदाता सूची में 31 लाख 91 हजार 640 वाेटर थे। वहीं, 17 अक्टूबर तक जिले के 11 विधानसभा क्षेत्राें में मतदाताओं की कुल संख्या 32 लाख 88 हजार 663 हाे गई है। दूसरे-तीसरे चरण का नामांकन शुरू हाेने के दिन तक जिले में 32 लाख 88 हजार 118 वाेटर थे। इस तरह नामांकन शुरू हाेने के बाद से जिले में मात्र 545 लाेग मतदाता बन सके। उधर, जिले के 11 विधानसभा क्षेत्राें में 18 से 19 वर्ष के नए मतदाताओं की संख्या महज 54 हजार 48 है।

वोटर बन भी गए तो कई युवा मतदाता पहचान पत्र के लिए परेशान
मतदाता बनने में सफल हाे चुके कई युवा वाेटर मतदाता पहचान पत्र के लिए भी तरस रहे हैं। नया टाेला की महिला युवा वाेटर अंजेलिका जनवरी में मतदाता बनने के लिए बीएलओ के पास आवेदन जमा की। फरवरी 2020 में प्रकाशित मतदाता सूची में उसका नाम शामिल हाे गया। लेकिन, अबतक उसे मतदाता पहचान पत्र नहीं मिल सका है। वहीं, जिन वाेटराें काे मतदाता पहचान पत्र मिला है उसमें उसका नाम या पिता का नाम व पता गलत दर्ज है।

दूसरे चरण के लिए प्रतिनियुक्त कर्मचारियों का प्रशिक्षण 23 से

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के 5 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 2335 जनरल मतदान दल, 15 महिला मतदान दल एवं 943 गश्ती दंडाधिकारी दल का गठन किया गया है। सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी एनआईसी नवीन कुमार सुमन ने कहा कि इन सभी का प्रशिक्षण विधानसभा वार 23 अक्टूबर से होगा।

केंद्रीय विद्यालय गन्नीपुर में मीनापुर विस क्षेत्र के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों को 23 अक्टूबर को, कांटी में प्रतिनियुक्त कर्मियों को 24 अक्टूबर एवं पारू विस क्षेत्र में प्रतिनियुक्त कर्मियों को 26 अक्टूबर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं, जीडी मदर इंटरनेशनल स्कूल अखाड़ाघाट में बरूराज विस क्षेत्र के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों का प्रशिक्षण 23 अक्टूबर को एवं साहेबगंज विस में प्रतिनियुक्त कर्मियों का प्रशिक्षण 24 अक्टूबर को होगा। वहीं, दूसरे चरण के 5 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 2583 केंद्रीय कर्मियों, 18951 राज्य कर्मियों सहित कुल 21534 कर्मियों को रेंडमाइज किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें