पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीबी उन्मूलन अभियान:टीबी जांच शिविर में 333 लोगों की एक्स-रे जांच की गई, 30 लोगों की बलगम जांच में दो पॉजिटिव मिले

फुलपरास2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिविर में पहुंचे मरीजों से स्वास्थ्य संबंधी सामान्य प्रश्न पूछे जा रहे हैं जो क्षय रोग से ही जुड़े हैं

स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2025 तक टीबी उन्मूलन के लिए : टीबी हारेगा और देश जीतेगा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत बुधवार से घोघरडीहा प्रखंड के परसा गांव में निःशुल्क टीबी की विशेष जांच शिविर लगाया गया है। दरअसल स्वास्थ्य विभाग भारत सरकार की ओर से इन गांव का चयन किया गया है। इसी क्रम में यह शिविर आयोजित कर टीबी विभाग टीम द्वारा यहां टीबी रोग की व्यापकता का अनुमान लगाने के लिए सर्वे व जांच की जा रही है। टीम के साथ अत्याधुनिक जांच मशीन से लैस एक बस भी है।

बस में ही मरीजों का चेस्ट एक्स-रे किया जा रहा है। इस शिविर में नोडल अधिकारी डॉ. मेजर, तकनीकी अधिकारी उज्ज्वल प्रकाश, लैब टेक्नीशियन संजीव कुमार गुप्ता, नवीन कुमार मंडल, हेल्थ असिस्टेंट पारुल प्रिया द्वारा मरीजों की विभिन्न तरह की जांच की जा रही है। इसमें एक्सरे, बलगम, शुगर, हेमोग्लोबिन आदि की जांच की गई। साथ ही मुफ्त दवा का वितरण करने के बसाद मरीजों को उचित जानकारी दी जा रही है। तकनीकी अधिकारी उज्ज्वल प्रकाश ने बताया कि इसके सफल आयोजन में पीएचसी घोघरडीहा में पदस्थापित आरएनटीसीपी विभाग के एसटीएलएस अमरेंद्र प्रसाद व एलटी पंकज कुमार द्वारा विशेष सहयोग प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिविर में पहुंचे मरीजों से स्वास्थ्य संबंधी सामान्य प्रश्न पूछे जा रहे है जो क्षय रोग से ही जुड़े है।

पूछे गए प्रश्नावली व एक्सरे के आधार पर जिनमें क्षय रोग का लक्षण मिलेगा, उनके बलगम की जांच की जा रही है। टीबी होने की पुष्टि होती है तो उन्हें समुचित इलाज के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पीएचसी घोघरडीहा भेजा जाएगा जहां वरीय यक्ष्मा प्रयोगशाला के पर्यवेक्षक अमरेंद्र प्रसाद के द्वारा इलाज शुरू किया जाएगा। आईसीएमआर संस्थान द्वारा होने वाली इस सर्वे की रिपोर्ट भारत सरकार को भेजी जाएगी।आगे उन्होंने बताया कुल 800 लोगों की अत्याधुनिक मशीन से विभिन्न तरह की जांच की जानी है। वहीं लैब टेक्नीशियन संजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार तक कुल 333 मरीजों की एक्स-रे जांच की गई जिनमें से 30 लोगों की बलगम जांच में दो में टीबी के लक्षण मिले। उन्हें दवा व उपचार के बारे में जानकारी दी गई। कहा कि दो घंटे में 4 लोगों के बलगम की जांच होती है।

यौन व प्रजनन स्वास्थ्य सेवा पर प्रशिक्षण दिया गया

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लखनौर में सामाजिक विकास संस्था की ओर से महिलाओं में यौन व प्रजनन स्वास्थ्य सेवा विषय पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आशा फैसिलिटेटर व बीसीएम के साथ अन्य लोग उपस्थित हुए। कार्यक्रम की शुरुआत एमपीटी अधिनियम 1971 पर आधारित विषयों पर विस्तार के साथ चर्चा के साथ की गई। प्रजनन स्वास्थ्य पर चर्चा करते हुए प्रशिक्षक दिनेश कुमार ने कहा कि 12 सप्ताह तक के गर्भ के लिए एमपीटी सेवा का समुचित उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को इस विषय पर जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। वहीं, प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मौके पर बीसीएम विक्रम कुमार, एएनएम आशा कुमारी, प्रशिक्षक अनुसंधान अधिकारी गंगा कुमारी के अलावा अन्य लोग उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें