पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बांध का निरीक्षण किया:अभियंता की लापरवाही पर कार्रवाई की अनुशंसा

पुपरी18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र को बाढ़ से बचाव को लेकर एसडीओ नवीन कुमार ने बांध का निरीक्षण किया। इस दौरान कई गड़बड़ी को उन्होंने पाया। इसको लेकर उन्होंने जिलाधिकारी को पत्र लिखा है। इसमें बागमती प्रमंडल के कनीय अभियंता की लापरवाही की बात बतायी है। उन्होंने निरीक्षण में पाया कि बुढ़नद बांध जो आवापुर, मोहम्मदपुर, बड़गछिया, रामपुर पचासी, गंगटी से रामनगर बेदौल, बुढ़नद गांव से मानिकपुर का कोर क्षतिग्रस्त है। लगातार बांध टूटने से बाढ़ आती रही है।

वहीं बिररवा बांध जो हरिहरपुर पंचायत से भिट्ठा धर्मपुर पंचायत तक अधवारा नदी के कई किनारे का बड़ा कटाव हो गई है। कई जगहों पर मिट्टीकरण कार्य एवं भिट्ठा धर्मपुर पंचायत के भकरोहिया स्कूल के निकट मिट्टी कार्य की आवश्यकता है। जबकि पुपरी प्रखंड के अधवारा नदी के थलही बांध हरिहरपुर में भी पुराना मिट्टी का बांध पानी के कारण समाप्त हो गया है। करीब 150 फीट का बांध के नव निर्माण की आवश्यकता है। एसडीओ श्री कुमार ने कहा कि उक्त कार्य के लिए सहायक अभियंता बागमती प्रमंडल को निर्देश के आलोक में संयुक्त जांच करने को कहा गया।

किंतु उनके द्वारा कोई सुध नहीं ली गई और ना ही उपस्थित हुए। उन्होंने कहा कि पुपरी के गंभीर बाढ़ पीड़ित क्षेत्र का अब तक सहायक अभियंता द्वारा निरीक्षण न करना उनकी बाढ़ के प्रति असंवेदनशीलता को स्पष्ट करता है। बाढ़ जैसे गंभीर विषय पर सहायक अभियंता की लापरवाही अत्यंत गंभीर मामला है। इनके विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की अनुशंसा की जाती है।

खबरें और भी हैं...