पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:अधर में लटका डिजिटल गांव बनने का सपना विभागीय लापरवाही के कारण लटकी योजना

पूसा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 13 पंचायतों में बिछाया गया ऑप्टिकल फाइबर तार, सोलर पैनल, बैटरी और मॉडम बेकार

भारत सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में वाई फाई की सुविधा शुरू कर ग्राम पंचायत के कार्यालयों को डिजिटल बनाते हुए आमलोगों को डिजिटल सेवाएं मुहैया कराने का सरकार का सपना अब टूटता प्रतीत हो रहा है। इस योजना को धरातल पर उतारने के उद्देश्य से विगत एक वर्ष पूर्व प्रखंड क्षेत्र की सभी 13 पंचायतों में बिछाया गया ऑप्टिकल फाइबर तार, सोलर पैनल, बैटरी, मॉडम आदि उपकरण बेकार हो रहा है। वहीं सरकार और विभाग की उदासीनता के कारण यह महत्वपूर्ण योजना केवल कागजों तक ही सिमट कर रह गई है।

भारत सरकार के डीबीएनएल संस्था के द्वारा करीब 1 वर्ष पूर्व प्रखंड क्षेत्र के सभी 13 पंचायतों से जुड़े पंचायत भवन, प्रखंड मुख्यालय, थाना आदि सार्वजनिक स्थानों पर ऑप्टिकल फाइबर का तार बिछाते हुए वाई-फाई सुविधा देने के लिए मॉडम लगाया गया था। इतना ही नहीं मॉडम को चलाने के लिए सभी स्थानों पर सोलर प्लेट, बैट्री सहित कई महत्वपूर्ण उपकरण भी लगाएं गए थे।

1 कराेड़ से अधिक हुए हैं खर्च

पंचायत से जुड़े कर्मियों और ग्रामीणों को आज तक इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया। बताया जाता है कि इस योजना को लेकर लगाएं गए कई उपकरण आज रखे रखे खराब हो चुके हैं। जानकारी के अनुसार इस महत्वपूर्ण योजना पर करीब 1 करोड़ से अधिक रुपए का खर्च भी किया गया था। सरकार द्वारा इस योजना को धरातल पर उतारने का मुख्य उद्देश्य पंचायत स्तर के सभी कार्यालयों में तेज इंटरनेट की सुविधा प्रदान कर कार्यालय को डिजिटल बनाना है।

ताकि पंचायत के लोगों को पेंशन,आवास, शौचालय आदि जैसे ऑनलाइन सेवाओं का लाभ अपने पंचायत में ही मिल सकें। बहरहाल इस योजना के वर्तमान हालात को देखे तो सरकार की यह अति महत्वाकांक्षी योजना जमीन पर उतरने से पहले ही दम तोड़ने लगी है। लोगों को इस योजना से बहुत उम्मीद थी।

तकनीकी कारणों से लटकी है याेजना

कुछ तकनीकी कारणों से इस योजना को अबतक शुरू नहीं कराया जा सका है। उम्मीद है कि यह योजना 1 सप्ताह बाद से प्रखंड क्षेत्र में शुरू हो जाएगी। राकेश रौशन, बीडीओ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें