काला पानी देखकर लोगों में आक्रोश:रक्सौल में नदी बचाओ आंदोलन के सदस्य सरिसवा नदी की स्वच्छता और प्रदूषण मुक्ति के लिए तट पर आज जलाएंगे 551 दीपक

रक्सौलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रक्सौल में सरिसवा नदी का बहता काला पानी। - Dainik Bhaskar
रक्सौल में सरिसवा नदी का बहता काला पानी।

सरिसवा नदी बचाओ आंदोलन के तत्वाधान में नागा मठ स्थित सरिसवा नदी के तट पर 6 नवंबर को 551 दीपों की माला बनाई जाएगी एवं सरिसवा नदी की स्वच्छता एवं प्रदूषण मुक्ति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की जाएगी। उक्त जानकारी पर्यावरणविद एवं सरिसवा नदी बचाओ आंदोलन के अध्यक्ष प्रो. डॉ अनिल कुमार सिन्हा ने दी।

उन्होंने बताया कि उक्त अवसर पर पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए समाज के सभी वर्ग के लोग मिलकर नदी के किनारे महा दीप प्रज्वलित करेंगे और ईश्वर से प्रार्थना कर संकल्प लेंगे। प्रो. अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि नदी अति प्रदूषित, जहरीली एवं काली हो चुकी है पर प्रशासन के लिए प्रदूषण कोई मुद्दा नहीं है बल्कि सिर्फ भाषणों एवं कागज पर कार्रवाई होती रहती है।

इसलिए इस ज्वलंत एवं जीवन से जुड़े विषय से अवगत कराया जाएगा। छठ जैसे महापर्व के अवसर पर नदी के किनारे पूजा अर्घ्य देने के लिए देश के सुदूर क्षेत्रों एवं विदेशों से अपने परिवार के साथ इकट्ठा होते हैं और इस पवित्र नदी को देखकर दुखित हो जाते हैं। प्रो. अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि तीन सौ छठ व्रतियों को नदी के तट पर साड़ी, नारियल एवं सुपली सप्रेम भेंट भी दी जाएगी। उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में महादीप प्रज्वलन एवं प्रार्थना सभा में उपस्थित होने का आग्रह किया है।

छठ को तीन दिन हैं बाकी, नगर परिषद के कई घाटों पर अबतक सफाई भी नहीं
सिकरहना | हिन्दुओं के महान पर्व के आयोजन में अब महज तीन दिन ही बाकी है। पर लाख दिशा निर्देश के बावजूद भी ढाका नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नं. 06 पिपरा वाजिद घाट सहित कई घाटों पर अबतक सफाई कार्य भी शुरू नहीं किया गया है। जबकि एसडीएम मो. इफ्तेखार अहमद ने नगर परिषद के सभी घाटों की साफ-सफाई व रौशनी आदि की व्यवस्था मुकम्मल करने का आदेश जारी कर रखा है।

इसी तरह नगर परिषद के वार्ड नं. 01 व 08 में भी अबतक रास्तों की सफाई नहीं कराई गई है। जिन रास्तों से दंडव्रतियों को घाट पर जाना है वहां नाले का पानी का बह रहा है। वहां मिट्टी आदि भरकर व्रतियों को जाने का रास्ता भी नहीं बनाया गया है।

एसडीएम ने बीडीओ और सीओ को सफाई का दिया हुआ है निर्देश
एसडीएम ने प्रखंडों के भी सभी पंचायतों के सभी घाटों के लिए बीडीओ व सीओ को अपने माध्यम से निर्देश जारी कर रखा है। पर अधिकारियों का इस ओर कोई खास ध्यान नहीं है। वे लोग समाज के जनप्रतिनिधियों को अन्य लोगों के भरोसे इस व्यवस्था को छोड़ रखे हैं। हालांकि नगर परिषद ईओ व मुख्य पार्षद छठ पर्व से पहले सभी घाटों की साफ सफाई की व्यवस्था दुरूस्त कर लेने का भरोसा लोगों को दिया है। इस कार्य को लेकर नगर परिषद द्वारा सफाई कार्य भी चलाए जा रहे हैं। पर लोगों का कहना है कि इस दिशा में थोड़ा और अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

खबरें और भी हैं...