पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:टूटे देवसर छड़की बांध की 21 दिन बाद भी मरम्मत नहीं, बाया नदी का पानी अभी भी गांवों में फैल रहा

साहेबगंज6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रभावित लोगों में पनप रहा आक्रोश, कहा- जब तक टूटे बांध की मरम्मत नहीं होगी, गांवों से पानी नहीं निकलेगा

28 जुलाई को बाया नदी का छड़की बांध हलीमपुर पंचायत के देवसर-ईशाछपरा में टूट जाने के बाद करीब 12 पंचायताें की 100 गांव की आबादी प्रभावित हुईं। करीब 21 दिन बाद भी टूटे तटबंध की आज तक ड्रेनेज विभाग ने मरम्मत नहीं की। हलीमपुर, बंगरा निजामत, बीपट्टी, रूपछपरा, पहाड़पुर मनोरथ, हुस्सेपुर, हुस्सेपुर रत्ती सहित अन्य पंचायत की गांवों में आज भी बाढ़ का पानी जमा है। बाया नदी का पानी टूटे छड़की बांध होकर लगातार गांवों में जा रहा है। नगर पंचायत के भूतनाथ मंदिर के समीप भी स्लुइस गेट के टूटे साइड से होकर बाया नदी का पानी कई गांवों में फैल गया है। उधर, टूटे बांध की मरम्मत को लेकर 13 अगस्त को ग्रामीणों ने किसान खेत मजदूर संगठन के बैनर तले रोड भी जाम किया था।

संगठन के यादव लाल पटेल ने बीडीओ को ज्ञापन भी सौंपा था, लेकिन टूटे बांध की मरम्मत नहीं होने से प्रभावित गांव के लोगों में आक्रोश है। किसान नेता का कहना है कि छड़की बांध कई गांवों के जाने-आने का भी मार्ग था। टूटने के बाद जब भी बारिश हो रही है, बारिश का पानी तेजी से गांवों में प्रवेश कर रहा है। शिक्षाविद सेवानिवृत शिक्षक प्रभात किरण सिंह का कहना है कि जबतक टूटे छड़की बांध की मरम्मत नहीं होगी, गांवों से पानी की निकासी नहीं होगी।

वर्ष 1974 में भी देवसर छड़की बांध टूटा था, आठ दिनों के अंदर हो गई थी मरम्मत, अभी कोई सुनने वाला नहीं

उन्होंने बताया कि साल 1974 में भी देवसर छड़की बांध टूटा था। तत्कालीन विधायक स्व. शिवशरण सिंह ने उस समय बिहार सरकार के मंत्री को बुलवाकर आठ दिनों के अंदर टूटे बांध को ठीक करवा दिया था, लेकिन 21 दिन के बाद भी कोई सुनने वाला नहीं है। उन्होंने बताया कि टूटे बांध का पानी प्रखंड की कई पंचायतों से होता हुआ शाहपुर पट्टी, रामलीला गाछी, धरफरी, गोखुला, उस्ती, सिंगाही तक चला गया है। हलीमपुर पंचायत के मुखिया अंचित राय, रूपछपरा के पूर्व पैक्स अध्यक्ष रामकुमार यादव ने डीएम से जनहित में अतिशीघ्र बांध की मरम्मत करवाने की मांग की है।

बर्बाद हुईं फसलों के मुआवजे को लेकर निकाला जुलूस

सरैया | ऑल इंडिया खेत मजदूर संगठन की प्रखंड इकाई द्वारा जगत सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मनिकपुर के प्रांगण से जुलूस निकाला गया, जिसमें सैकड़ों की संख्या में किसान मजदूर व महिलाओं ने भाग लिया। जुलूस सभा में तब्दील हो गया। सभा को एसयूसीआई कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य कमेटी सदस्य योगेंद्र राम, रंजीत कुमार, माधव भगत, आजीवन राम, रामप्रवेश राम, सुनील कुमार सिंह आदि ने संबोधित किया। जुलूस का नेतृत्व प्रखंड सचिव कौशल भगत ने किया जबकि अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष जयनंदन पंडित ने की। सभा के अंत में पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने मांग पत्र प्रखंड एवम अंचल कार्यालय को सुपुर्द किया, जिसमें सभी बाढ़ पीड़ितों के खाते में छह हजार रुपए देने, किसान के फसलों का मुआवजा का शीघ्र भुगतान करने, बाढ़ के कारण मृत पशुओं का मुआवजा अादि मांग शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें