पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

1194 पदों के लिए भरे जाएंगे पर्चे:समस्तीपुर की 14, पूसा की 13 व ताजपुर की 12 पंचायतों का आज से होगा नामांकन

समस्तीपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रखंड कार्यालय के एक काउंटर पर लगी भीड़ के बीच पर्ची कटाते अभ्यर्थी। - Dainik Bhaskar
प्रखंड कार्यालय के एक काउंटर पर लगी भीड़ के बीच पर्ची कटाते अभ्यर्थी।
  • प्रखंड कार्यालय पर नामांकन पर्ची कटाने के लिए लगी भीड़

जिला में पंचायत आम चुनाव 2021 की शुरुआत सोमवार को प्रपत्र 5 के प्रकाशन के साथ ही शुरू हो गया। इसके बाद चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों ने नामांकन का पर्चा कटाना भी शुरू कर दिया है। बताया जाता है कि चुनाव के दूसरे चरण में जिला के समस्तीपुर के 14, पूसा के 13 व ताजपुर के 12 पंचायतों में चुनाव होना है। इसके लिए मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस चरण में तीन प्रखंडों में 526-526 पंच व वार्ड सदस्य, 39-39 मुखिया व सरपंच, 56 समिति व 8 जिप सदस्य के लिए चुनाव होंगे।

इसको लेकर जहां एक ओर प्रशासनिक तैयारी जोरों पर है वहीं चुनाव कर्मियों व अधिकारियों का प्रशिक्षण भी अंतिम दौर में है। हालांकि चुनाव के दौरान कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराना है। मगर प्रखंड कार्यालय पर पर्चा कटाने को लेकर उमड़ी भीड़ के बीच न तो सोशल डिस्टेंस ही है न ही किसी ने मास्क ही पहना है। इसको लेकर सख्ती की कोई व्यवस्था नहीं है। इससे स्थिति भयावह हो सकती है।

प्रखंड परिसर में ही पूरी की जाएगी नामांकन प्रक्रिया
समस्तीपुर में प्रखंड कार्यालय, ताजपुर का पुराना पंचायत समिति भवन व पूसा प्रखंड परिसर में वहां के उम्मीदवार पंचायतवार बनाए जगहाें पर अपना नामांकन करेंगे।

दूसरे चरण में 528 मतदान केंद्रों पर गिराए जाएंगे वोट
दूसरे चरण में तीन प्रखंडों की 39 पंचायतों में 528 जगहों पर मतदान होंगे। इसमें समस्तीपुर में एक सहायक सहित 191, पूसा में एक सहायक सहित 187 व ताजपुर में 150 मतदान केंद्र हैं।

आज से तीन प्रखंडों में नामांकन शुरू होगा

^दूसरे चरण के पंचायत चुनाव में जिला के तीन प्रखंडों में नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो जाएगी। यहां समस्तीपुर, ताजपुर व पूसा प्रखंड के 39 पंचायतों में 1194 पदों के लिए जिप, समिति, मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य व पंच के अभ्यर्थी नामांकन करेंगे।
- अनुग्रह नारायण सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी

29 सितंबर को वोट व 1 अक्टूबर को होगी मतगणना | दूसरे चरण के पंचायत चुनाव को लेकर 29 सिंतबर को वोटिंग कराई जाएगी। वहीं इसको लेकर एक अक्टूबर को मतगणना कराई जाएगी। उसी दिन प्रतिनिधियों के परिणामों की घोषणा भी होगी। 2 अक्टूबर को मतगणना के लिए रिजर्व रखा गया है।

खबरें और भी हैं...