पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:इस महीने जिले में मिले 211 कोरोना रोगी, फिर भी सदर अस्पताल में मास्क पहने बिना जुट रहे हैं लोग

समस्तीपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सदर अस्पताल समेत जिले के 20 पीएचसी पर चल रहा है कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य

कोरोना अपनी ताकत बढ़ाकर रीटर्न आ चुका है। बावजूद लापरवाही चरम पर है। समय दिन के 12.20 बजे। स्थान सदर अस्पताल का ओपीडी विभाग के सामने लोगों की भीड़। यहां कोई जादू दिखाने वाला तमाश नहीं दिखा रहा। वरण स्वास्थ्य कर्मी कोरोना जांच के लिए लोगों का सैंपल कलेक्ट कर रहे हैं। बावजूद लोग कोरोना के भय से मुक्त इस कदर एक दूसरे के करीब खड़े हैं। मानों कोरोना तो कल की बात हो गई। अगर इस भीड़ मे कोई भी कोरोना पॉजिटिव हो तो आप ही अंदाजा लगा सकते हैं स्थिति क्या होगी। जिले में इस महीने रिकार्ड 211 मामले सामने आ चुके हैं। सिविल सर्जन डॉ सत्येंद्र कुमार गुप्ता बताते हैं कि कोरोना के मामले में उछाल की वजह हम आपकी लापरवाही से इनकार नहीं किया जा सकता। जबतक लोग कोविड को लेकर जारी गाइड लाइन का पालन नहीं करेंगे इस पर जीत संभव नहीं है। उधर, जिले में 20 प्रखंड के पीएचसी पर वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है इसके अलावा पंचायतों में भी कर्मी कैंप लगाकर लोगों को कोरोना टीका दे रहे हैं।

बिना कोई जांच के हो जाता है रजिस्ट्रेशन, फिर लगती वैक्सीन

शहर से तीन किलोमीटर दूर जितवारपुर स्थित समस्तीपुर कॉलेज समस्तीपुर परिसर में वैक्सीनेशन को लेकर कैंप लगाया गया है। कैंप के मुख्य द्वार पर रजिस्ट्रेशन के लिए काउंटर लगाया गया है। रजिस्ट्रेशन होने के बाद लोग सीधा वैक्सीनेशन सेंटर में जाकर टीका ले लेते हैं। कैंप के अंदर आने वाले लोगों की कोई जांच नहीं होती।

स्टेशन पर कोरोना जांच की खानापूर्ति हो रही है

स्टेशन पर कोरोना जांच की खाना पूर्ति हो रही है। स्टेशन पर इन दिनों 50 ट्रेनें आती और जाती हैं। इन ट्रेनों से छह से सात हजार लोग उतरते हैं। ऐसी स्थिति में अधिकतर लोग बिना जांच के ही घरों को चले जाते हैं। बुधवार को पटना-जयनगर से करीब 500 यात्री उतरे। ट्रेन से उतरने वाले लोग इधर-उधर से निकल गए।

पॉजिटिव आने के बाद मब्बी काे बनाया कंटेनमेंट जाेन

थाना क्षेत्र में दूसरा कोरोना केस का मामला सामने आया है। मब्बी गांव के एक व्यक्ति का रिपोर्ट पॉजेटिव आने के बाद उसके घर के आसपास के क्षेत्र को कोंटेन्मेंट जोन घोषित करते हुए एहतियातन उस व्यक्ति को घर पर ही आइसोलेटेड कर दिया गया है। इसके पूर्व एक बैंक कर्मचारी भी कोरोना पॉजेटिव पाया गया था।

वैक्सीनेशन केंद्र पर सिर्फ वैक्सीन देने की व्यवस्था है। वैक्सीन देने वाले कर्मी मास्क व ग्लब्स पहन कर अपने को सुरक्षित रखते हैं। वैक्सीन लेने के लिए पहुंचने वाले सिर्फ आधारकार्ड के आधार पर रजिस्ट्रेशन करा कर वैक्सीन ले सकते हैं। कोरोना जांच के लिए अलग से सेंटर बनाया गया है।
सतीश कुमार सिन्हा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें