पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:7 दिनों में 3 सहायक व 280 मूल मतदान केंद्र होंगे सुविधा से लैस

समस्तीपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मूलभूत सुविधाओं से लैस मध्य विद्यालय मालदह। - Dainik Bhaskar
मूलभूत सुविधाओं से लैस मध्य विद्यालय मालदह।
  • व्यवस्था के लिए निर्वाची पदाधिकारी ने अधिकारियों को लिखा पत्र

प्रखंड क्षेत्र में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पांचवें चरण में होना है। इसके लिए 30 सितंबर से 6 अक्टूबर तक नामांकन व 24 अक्टूबर को मतदान की तिथि निर्धारित है। मतदान कार्य के दौरान मतदाताओं व चुनाव कर्मियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निर्वाचन प्रशाखा के लिए सक्रियता बरती जा रही है। इसके लिए प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ जयकिशन ने संबंधित अधिकारियों को पत्र लिखकर सभी मूल व सहायक मतदान केंद्रों पर एक सप्ताह के भीतर मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था करने को कहा है।

बताया जाता है कि हसनपुर प्रखंड क्षेत्र में कुल 283 मतदान केंद्रों पर मतदान होना है। इसमें 280 मूल व 3 सहायक मतदान केंद्र हैं। बीडीओ ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर बिजली, शौचालय, पेयजल, रैंप सहित अन्य उपस्करों की उपलब्धता अनिवार्य है। बताया जाता है कि पूरे प्रखंड क्षेत्र के 20 पंचायतों में मुखिया व सरपंच के 20 पदों व पंचायत समिति सदस्य के 28 पदों पर चुनाव होना है। इसके अलावा जिला पारिषद के 3 तथा वार्ड व पंच के लिए 280 पदों के लिए प्रत्याशी मैदान में होंगे।  प्रखंड में कुल 283 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें 280 मूल व 3 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं। इसके अलावा चलंत मतदान केंद्रों की संख्या 9 निर्धारित की गई है। वहीं 2 आदर्श मतदान केंद्रों में प्रथम न्यू इंडिया सुगर मिल हाई स्कूल हसनपुर व द्वितीय उमवि मल्हीपुर को बनाया गया है। पांचवें चरण में 24 अक्टूबर को होने वाले मतदान के लिए 30 सितंबर से 6 अक्टूबर तक नामांकन की तिथि, संवीक्षा की अंतिम तिथि 9 अक्टूबर, नाम वापसी की तिथि 11 अक्टूबर, प्रतिक आवंटन की तिथि 11 अक्टूबर व मतगणना की तिथि 26 व 27 अक्टूबर निर्धारित है। नामांकन स्थल प्रखंड कार्यालय परिसर हसनपुर को बनाया गया है। बताया जाता है कि कुल 1 लाख 53 हजार मतदाता त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जनप्रतिनिधियों के चयन के लिए अपने मत का प्रयोग करेंगे।

बताया जाता है कि चुनाव की तैयारी को लेकर दस अलग-अलग कोषांगों का गठन किया है। इन कोषांगों के संचालन के लिए अलग-अलग पदों पर पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त भी किया गया है ताकि शांति पूर्ण रुप से चुनाव संपन्न कराया जा सके। इसके लिए कार्मिक कोषांग, वाहन कोषांग, सामग्री कोषांग, आदर्श आचार संहिता एवं विधि व्यवस्था कोषांग, ईवीएम कोषांग, मतपत्र एवं पेपर सील कोषांग, मिडिया कोषांग, कंट्रोल रूम एवं हेल्प लाइन कोषांग, नाम निर्देशन कोषांग व अभ्यर्थी आय व्यय प्रेक्षण कोषांग का गठन किया गया है। कोषांगों के संचालन के लिए कुल 97 पदाधिकारियों व सहायक पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है।

खबरें और भी हैं...