पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासनिक स्तर पर कर दी गई घेराबंदी:जीरो कंटेनमेंट जोन वाले समस्तीपुर में एक सप्ताह में 50 कंटेनमेंट जोन बने

समस्तीपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरुवार को काशीपुर, विवेकविहार व मगरदही में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद बनाया गया कंटेनमेंट जोन

31 मार्च तक जिले में कोरोना के मात्र 9 एक्टिव केस थे। कनटेनमेंट जोन एक भी नहीं था। लेकिन होली बाद अचानक जिले में कोरोना का विस्फोट हुआ और फिर देखते -देखते सात दिनों में कोरोना के एक्टिव केस 211 पहुंच गया। कनटेनमेंट जोनों की संख्या भी 50 हो गई। शहर के काशीपुर, विवेक विहार कॉलोनी, मगरदही व धुरलख वार्ड सात समेत पांच स्थानों पर कनटेनमेंट जोन है। जहां पॉजिटिव मिले मरीजों के कंटेक्ट को खंगाला जा रहा है। साथ ही इलाके में सेनेटाइजेशन का कार्य शुरू किया गया है। हालांकि कनटेनमेंट जोन में लोग कोरोना के नियमों का पालन नहीं कर रहे, जिससे दूसरे की परेशानी बढ़ सकती है।

शहर से सटे धुरलख वार्ड सात में कोरोना मरीज मिलने के बाद कनटेनमेंट जोन बनाया गया है। लेकिन जोन में रहने वाले लोग कोरोना को लेकर जारी गाइड लाइन का पालन नहीं कर रहे हैं। लोग बांस के रोक के बीच आने-जाने में गुरेज नहीं कर रहे। इससे इस रोग के और इलाके में फैलने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। बुधवार शाम धुरलख वार्ड सात के मुख्य रास्ते पर बांस बल्ला लगा की कनटेनमेंट जोन का पोस्टर लगा दिया गया है। लेकिन कर्मियों के जाते ही लोग पोस्टर को हटाकर आना जाना शुरू कर दिया। लोगों का कहना था कि लोगों को घरों के अंदर रहने को कहा जाता है। लेकिन लोग घरों में कैद हो जाएं परिवार कैसे चलेगा।
राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय को बनाया गया पूर्ण कंटनेमेंट जोन
राजेंद्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय के हॉस्टल में पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद विवि को पूर्ण कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। साथ वहां के कर्मी के अलावा हॉस्टल आदि में रहने वाले लोगों की जांच शुरू कर दी गई है। अबतक माइक्रो कंटेनमेंट जोन में 2500 लोगों की जांच की जा चुकी है। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में सर्वाधिक पूसा में 85 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

कंटेनमेंट जोन के लोगों को क्या करना चाहिए
कंटेनमेंट जोन में नियमानुसार उस क्षेत्र के लोगों को इमरजेंसी होने पर ही घरों से बाहर निकलना चाहिए। लोग यथासंभव घरों के अंदर रहे। घरों के जरूरत का सामान मंगाने के लिए प्रशासनिक अधिकारी से सहयोग लें। आपके बाहर निकलने से दूसरे लोग कोरोना से प्रभावित हो सकते हें। इसलिए सतर्क रहें।
कोरोना से बचने के लिए लोग घर से निकले पर मास्क पहने। मास्क के साथ ही पॉजिटिव होने से बचने के लिए एक दूसरे से दो गज की दूरी बना कर रखे। मास्क व सेनेटाइजर से ज्यादा जरूरी है एक दूसरे से दूरी बनाकर रखना। जरूरत हो तभी घर से निकलें। घर से निकले पर भीड़ भाड़ से बचें। बीच-बीच में साबुन से हाथ साफ करें। जहां साबुन नहीं है तो सेनेटाइजर का प्रयोग करें। एक दूसरे से हाथ नहीं मिलावें। प्रणाम नमस्कार करें।
डॉ सत्येंद्र कुमार गुप्ता, सिविल सर्जन।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें