पढ़ाई शुरू:5-6 फीसदी उपस्थिति के साथ शुरू हुई 9 और 10वीं कक्षा की पढ़ाई, शिक्षक व विद्यार्थी देर से पहुंचे

समस्तीपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कलेक्ट्रेट में भूमि विवाद मामलों की समीक्षा करते डीएम, एसपी व अन्य अधिकारी। - Dainik Bhaskar
कलेक्ट्रेट में भूमि विवाद मामलों की समीक्षा करते डीएम, एसपी व अन्य अधिकारी।
  • धरमपुर हाई स्कूल में मास्क के बिना मौजूद रहे शिक्षक व कर्मी, प्रशासन का आदेश- हर हाल में हो गाइडलाइन का पालन

कोरोना को लेकर कई महीनों से बंद पड़ा विद्यालय शनिवार को खोला गया। विभागीय निर्देश पर 9-10 वीं की कक्षा शुरू की गई। पहला दिन होने से जिलाभर के विद्यालयोंे में 5-6 फीसदी उपस्थिति ही बताई गई। वहीं विद्यालयों में शिक्षक, विद्यार्थी व कर्मी सभी लेटलतीफ आते हुए दिखाई दिए। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन के पालन का भी अभाव दिखा। धरमपुर हाई स्कूल में शिक्षक व कर्मी मास्क के बिना ही दिखे। यहां शिक्षक बिरजू राम, परिचारी मो. बरकातुल्ला खां, प्रशिक्षु शिक्षक विकास कुमार, सहायक प्राध्यापक मुकेश कुमार व प्रशिक्षण लेने आए अधिकांश प्रशिक्षु शिक्षक मास्क के बिना ही दिखे। हालांकि विद्यालय में केवल 9-10 की लड़कियां ही पहुंची। जिन्हें सोशल डिस्टेंस के तहत बैठाकर पढ़ाया गया। बताया गया कि काफी दिनों के बाद विद्यालय खुलने की जानकारी अभिभावकों व बच्चों को नहीं थी। इसके कारण पहले दिन जिला के 9-10 वीं के 5-6 फीसदी बच्चे ही वर्ग करने पहुंचे थे।

अब मंगल, गुरु व शनिवार को आएंगे बच्चे
बताया गया कि जो बच्चे शनिवार को पढ़ने आए हैं वे बच्चे अब मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को विद्यालय आएंगे। जबकि उसी वर्ग के अन्य बच्चे सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को कक्षा करने आएंगे। जहां शिक्षकों की काउंसिलिंग है वहां 11 से वर्ग चलेगा।

छात्राओं ने शिक्षिकाओं काे किया चरण स्पर्श
धरमपुर हाई स्कूल में पढ़ने आई छात्राओं ने शिक्षिकाओं को चरण स्पर्श किया। प्रभारी एचएम मीणा कुमारी ने बताया कि विद्यालय के बच्चों में एक अच्छी परंपरा शुरू हुई है। इससे उनमें संस्कारों की वृद्धि होगी। यहां नौंवी में 156 व 10 वीं में 186 बच्चे हैं।

विद्यालयों में 5-6 फीसदी रही बच्चों की उपस्थिति
^कोरोना काल में लंबे अंतराल बाद विद्यालय खुलने से पहले दिन जानकारी के अभाव में बच्चों की उपस्थिति 5-6 फीसदी ही रही। यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ेगी। विद्यालयों में बच्चों के साथ शिक्षकों को मास्क का उपयोग करना है। इसकी जांच कराई जाएगी। मदन राय, डीईओ

खबरें और भी हैं...