पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

देशव्यापी आंदोलन:अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मजदूर सभा ने मांगों को लेकर समाहरणालय गेट पर किया प्रदर्शन, की नारेबाजी

समस्तीपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कार्यकर्ताओं ने शहर के विभिन्न मार्ग होते हुए चीनी मिल चौक से मार्च निकालकर जताया विराेध

भाकपा (माले) से संबद्ध अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मजदूर सभा (खेग्रामस) की राष्ट्रीय कार्यकारणी के आह्वान पर देशव्यापी आंदोलन के तहत खेग्रामस,ऐपवा,मनरेगा मजदूर सभा की ओर से लॉकडाउन का पालन कर शारीरिक दूरी बनाकर मास्क का उपयोग कर संयुक्त रुप से झंडा, तख्ती, बैनर के साथ शहर के विभिन्न मार्गों होते हुए चीनी मील चौक से मार्च निकालकर समाहरणालय गेट के निकट पहुंच कर प्रदर्शन किया। आंदोलन का नेतृत्व खेग्रामस जिला कमेटी सदस्यों ने किया।

सभा जिला अध्यक्ष उपेंद्र राय की अध्यक्षता में हुई। खेग्रामस जिला सचिव व राज्य उपाध्यक्ष जीवछ पासवान ने संबोधित करते हुए कहा कि नफरत व विभाजन की राजनीति के खिलाफ सांप्रदायिक सदभाव और वर्ग एकता के पक्ष में खड़ा होने, हाशिए पर के समूहों और गरीबों को वंचित करने वाली मोदी सरकार की नई आर्थिक नीति का विरोध करने को लेकर आज पूरे देश में आंदोलन की जा रही है।
लाेन की वसूली पर लगे राेक
इस आंदोलन के माध्यम से जनहित से जुड़े मांगों जिले के सभी प्रखंडों में स्वयं सहायता समूह-जीविका समूह को माइक्रोफाइनेंस कम्पन्नी एवं बंधन बैंक द्वारा महिलाओं को दी गई लोन को जबरन वसूली करने पर रोक लगाने स्वयं सहायता समूह-जीविका समूह,केसीसी सहित सभी छोटे लोन माफ करने,बिना ब्याज ,बिना गारंटर का लोन देने,मनरेगा योजना हो रहे राशि का व्यापक लूट पर रोक लगाने, बकाया मजदूरी का भुगतान करने आदि मांगों को रखा। सभा को प्रो. उमेश कुमार जिला सचिव भाकपा(माले), सुरेन्द्र प्र. सिंह, ब्रजकिशोर सिंह चौहान, शिवजी राय, ललितेश्वर पासवान, सुरेश कुमार, अमित कुमार,अशोक कुमार, देवेन्द्र ठाकुर, शांति देवी, अरुल्या देवी, रामचन्द्र पासवान,डा. खुर्शीद खैर, सुशील कुमार,प्रेमानंद सिंह, उमेश कुमार महतो, संजीत पासवान,आदि नेताओं ने संबोधित किया।

एसएफआई ने निजीकरण के खिलाफ किया विरोध-प्रदर्शन

एसएफआई अंचल कमेटी विभूतिपुर के द्वारा डीबीकेएन कॉलेज के मुख्य द्वार पर बढ़ती बेरोजगारी व निजीकरण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इसका नेतृत्व डीबीकेएन छात्रसंघ अध्यक्ष सौरभ कुमार ने किया। मौके पर एक सभा हुई जिसकी अध्यक्षता अंचल कमेटी सदस्य केशव कुमार ने किया। सभा को जिलाध्यक्ष अवनीश कुमार ने सभा को संबोधित करते कहा कि केंद्र सरकार देश में बेरोजगारी को बढ़ावा दे रही है। युवा रोजगार के लिए जगह-जगह भटक रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा रेलवे, बीएसएनएल, लाल किला, एयरपोर्ट सहित अन्य सरकारी उपक्रमों को बेचने के लिए अग्रसर हो रही है। वहीं एलएनएमयू के बीएड छात्रों से सत्र 2018-20 से अवैध वसूली की जा रही है। छात्र -युवाओं के लिए चिंता का विषय है।

इन सब कारणों से देश में बेरोजगारी दर व भ्रष्टाचार बढ़ी है। डीबीकेएन कॉलेज में संचालित बीएड सत्र 2018-20 के छात्रों से बिना नोटिस 35000 फॉर्म भरने के नाम पर नाजायज उगाही की गयी। जबकि विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित शुल्क जमा करने के बाद भी छात्रों के द्वारा अतिरिक्त शुल्क नही देने पर फॉर्म भरने से मना कर दिया गया है । मौके पर नवीन कुमार, नीतीश कुमार, छात्र नेता सरवन कुमार, विपिन कुमार, बैजनाथ कुमार,गोलू कुमार, संतोष कुमार,शशि कुमार सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें