आक्रोश:खाद की किल्लत के खिलाफ ताजपुर में सड़क पर उतरी अखिल भारतीय किसान महासभा, नेशनल हाईवे-28 को किया जाम

समस्तीपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ताजपुर में सड़क जाम करते किसान महासभा के सदस्य। - Dainik Bhaskar
ताजपुर में सड़क जाम करते किसान महासभा के सदस्य।
  • भंग बाजार समितियों को पुनर्बहाल करे नीतीश सरकार, इससे दूर होगी किसानों की परेशानी : सुरेन्द्र

डीएपी, पोटाश, एनपीके, यूरिया समेत अन्य खाद की कालाबाजारी पर रोक लगाने की मांग को लेकर किसानों ने एनएच का चक्का जाम कर प्रशासन एवं सरकार के किसान विरोधी रवैया का विरोध किया। अखिल भारतीय किसान महासभा से जुड़े बड़ी संख्या में किसानों ने गांधी चौक के पास एकत्रित होकर अपने- अपने हाथों में मांगों से संबंधित नारे लिखे तख्तियां लेकर जुलूस निकाला। जुलूस नारे लगाते हुए बाजार क्षेत्र का भ्रमण करने के बाद गांधी चौक स्थित नेशनल हाईवे-28 को जाम कर दिया। जाम स्थल पर सभा का आयोजन किया गया। सभा की राजदेव प्रसाद सिंह ने किया। भाकपा माले प्रखण्ड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि प्रखण्ड में 16 नवंबर को 40 टन एवं 3 दिसंबर को 65 टन डीएपी प्रखण्ड को आबंटित किया गया है।

अधिक पैसा लेकर प्रखण्ड के बाहर के किसानों को खाद दिया जा रहा है लेकिन प्रखण्ड के किसान खाद के बगैर परेशान हैं। डीएपी, पोटाश, एनपीके, यूरिया समेत अन्य रासायनिक खाद का भयंकर कालाबाजारी जारी है। मोदी सरकार जो कृषि कानून 2020 में लेकर आई, नीतीश सरकार 2006 में वहीं कानून लाकर बाजार समितियों को भंग कर किसानों के रही- सही कमर तोड़ दी है। धान-गेहूं सरकार खरीदने का ढ़ोंग रचती है लेकिन अनाज में नमी सीमा एवं खाता- खेसरा की अनिवार्यता लागू कर खरीदने से इनकार कर देती है। किसान विरोधी नीतीश एवं मोदी सरकार के खिलाफ संघर्ष ही एक मात्र रास्ता है और महासभा किसानों को गोलबंद संघर्ष का रास्ता अपनाएंगे।

थाना चौक को जाम कर किया प्रदर्शन, नारेबाजी

वारिसनगर| डीएपी, पोटाश, एनपीके समेत अन्य खाद की कालाबाजारी पर रोक लगाने की मांग को लेकर मंगलवार को भाकपा माले व किसान सभा की ओर से किसानों ने वारिसनगर थाना चौक पर चक्का जाम कर प्रशासन एवं सरकार के किसान विरोधी रवैया का विरोध किया। इसका नेतृत्व जीवछ पासवान ने किया। अखिल भारतीय किसान महासभा से जुड़े बड़ी संख्या में किसानों ने रोहुआ गांव के पास एकत्रित होकर अपने-अपने हाथों मे मांगों से संबंधित नारे लिखे तख्तियां लेकर जुलूस निकाला। नारा लगाते हुए वारिसनगर बाजार का भ्रमण करने के बाद थाना चौक को जाम किया और एक सभा की गयी।
पोखरैरा में डीएपी खाद को लेकर किया जाम
समस्तीपुर|अखिल भारतीय किसान महासभा प्रखंड कमेटी, समस्तीपुर के वैनर तले राज्य स्तरीय कार्यक्रम के तहत पोखरैरा पंचायत में रोड जाम किया गया। किसानों ने बिहार सरकार से डीएपी खाद पर्याप्त मात्रा में डीलरों को उपलब्ध कराने तथा घोषित सरकारी रेट पर किसानों को उपलब्ध कराने, धान खरीद में नमी की बाध्यता को समाप्त करने और पैक्सों के जरिए अविलंब धान की खरीद की गारंटी कराने तथा किसानों के खाते में अविलंब का भुगतान कराने, बिहार में कृषि मंडी को पुनर बहाल करने तथा एमएसपी की गारंटी करने, खानपुर के विक्षिप्त कुणाल सहनी को पुलिस द्वारा गोली मारे जाने की घटना की जांच की मांग की।

खबरें और भी हैं...